चेतक के साथ मिलकर महाराणा प्रताप ने अकबर से लिया था लोहा, जानें हल्दीघाटी के युद्ध के बारे में

By निधि अविनाश | May 09, 2022

9 मई, 1545 को जन्मे महाराणा प्रताप को हमारे देश के पहले देशी स्वतंत्रता सेनानी के रूप में मनाया जाता है। उन्हें अकबर की अवज्ञा और उनके वफादार घोड़े चेतक की बहादुरी के लिए याद किया जाता है। महाराणा ने उस समय मुगल साम्राज्य के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी जब दूसरों ने अकबर के वर्चस्व को स्वीकार कर लिया था। उनकी जयंती के अवसर पर, हम उनके जीवन के पांच रोचक तथ्यों पर एक नज़र डालते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय संस्कृति का विश्व से परिचय कराने वाले टैगोर को इतिहास में युग पुरूष का दर्जा हासिल है

महाराणा प्रताप का जन्म प्रताप सिंह प्रथम के रूप में उदयपुर शहर के संस्थापक उदय सिंह द्वितीय और उनकी पहली पत्नी जयवंताबाई सोंगारा के घर हुआ था। प्रताप का जन्म उसी वर्ष हुआ था जब उदय सिंह मेवाड़ शाही परिवार के सिंहासन पर चढ़े थे।प्रताप 32 वर्ष के थे जब उदय सिंह द्वितीय का निधन हो गया। उदय सिंह की प्रिय पत्नी धीरबाई भट्टियानी ने अपने पुत्र जगमल को गद्दी पर बैठाने की कोशिश की, लेकिन शाही दरबारियों ने उसका विरोध किया। उन्होंने प्रताप को उदय सिंह द्वितीय के उत्तराधिकारी के रूप में ताज पहनाया। अकबर ने प्रताप को मुगल आधिपत्य स्वीकार करने के लिए मनाने के लिए कई राजनयिक मिशन भेजे, लेकिन प्रताप ने उनके सामने झुकने से इनकार कर दिया। परिणामस्वरूप हल्दीघाटी का युद्ध 1576 में 18 जून को हल्दीघाटी पर्वत दर्रे, अरावली पर्वतमाला, राजस्थान में लड़ा गया। प्रताप को हराने के बावजूद, अकबर प्रताप या उनके परिवार के सदस्यों को पकड़ने या मारने में विफल रहा।

 

चेतक राणा प्रताप का वफादार घोड़ा था जिसके साथ उनका गहरा रिश्ता था। हल्दीघाटी की लड़ाई के दौरान, प्रताप, चेतक पर सवार होकर, अंबर के मुगल सेना के नेता मान सिंह प्रथम पर हमला कर रहा था, जो हाथी पर था। हाथी का एक दांत चेतक के पिछले पैर में से एक में जा लगा, जिससे उसे घातक चोट लग गई। इसके बावजूद, चेतक अपनी जान बचाने के लिए घायल प्रताप को अपनी पीठ पर लेकर युद्ध के मैदान से भाग गया। वह दो मील पार कर गया और लगभग 22 फीट चौड़ी एक धारा में कूदने के बाद गिर गया और उसकी मृत्यु हो गई। प्रताप ने मुगल साम्राज्य द्वारा कब्जा किए गए कई मेवाड़ क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया, लेकिन मेवाड़ साम्राज्य के दिल चित्तौड़ को वापस जीतने में विफल रहे। प्रताप के पुत्र अमर सिंह प्रथम ने मुगल वर्चस्व को स्वीकार कर लिया और उन्हें चित्तौड़ में प्रवेश करने की अनुमति दी गई।कथित तौर पर, 19 जनवरी, 1597 को 56 वर्ष की आयु में चावंड में एक दुर्घटना में घायल होने के बाद प्रताप की मृत्यु हो गई।

इसे भी पढ़ें: अजेय योद्धा थे बाजीराव पेशवा प्रथम, जानें इस महान महायोद्धा के बारे में

कुछ रोचक तथ्यें

प्रताप की शादी बिजोलिया के अजबदे पंवार से हुई थी। उन्होंने 10 अन्य महिलाओं से शादी की थी और अमर सिंह प्रथम सहित 17 बच्चों से बच्चे थे। महारा प्रताप राजस्थान के मेवाड़ के 13वें राजपूत राजा थे। उन्हें "मेवाड़ी राणा" के रूप में नामित किया गया था। इतिहासकारों के अनुसार 18 जून 1576 को हल्दीघाटी की लड़ाई में महाराणा के पास 81 किलो वजन का भाला और 72 किलो का कवच था।महाराणा प्रताप लोक और समकालीन राजस्थानी संस्कृति दोनों में एक प्रमुख व्यक्ति हैं और उन्हें उस राज्य के साथ-साथ भारत में एक प्रसिद्ध योद्धा के रूप में देखा जाता है। 2007 में, भारत की संसद में महाराणा प्रताप की एक प्रतिमा का अनावरण किया गया था।चानवंद में महाराणा प्रताप के दरबार ने कई कवियों, कलाकारों, लेखकों और कारीगरों को आश्रय दिया था।


- निधि अविनाश

प्रमुख खबरें

पड़ोसी देशों से रिश्तें बनााना जटिल, नेपाल को एस जयशंकर ने ऐसे सुनाया

क्या Manoj tiwari की बात मानेंगे Power Star Pawan Singh, Karakat से नहीं लड़ेंगे चुनाव!

Aamir Khan की सुपरहिट फिल्म Sarfarosh के पूरे हुए 25 साल, मुंबई में रखी गयी विशेष स्क्रीनिंग

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, उस्मानाबाद का नाम धाराशिव किए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर जानें क्या कहा