CM Shinde का ऐलान, वीडी सावरकर की जयंती को स्वतंत्र वीर गौरव दिवस के रूप में मनाएगी महाराष्ट्र सरकार

By अंकित सिंह | Apr 11, 2023

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को ट्विटर पर घोषणा की कि 28 मई को वीर सावरकर की जयंती राज्य सरकार द्वारा 'स्वतंत्र वीर गौरव दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन स्वतंत्र वीर सावरकर के विचारों के प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने आगे कहा कि सावरकर ने "देश की स्वतंत्रता और राष्ट्रीय विकास के लिए महान योगदान दिया है।" इससे पहले उद्योग मंत्री उदय सामंत ने उनकी देशभक्ति, साहस और प्रगतिशील विचारों को सलाम करने के लिए 'स्वातंत्र्यवीर गौरव दिवस' मनाने की मांग की थी।

 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra सरकार ने किसानों को मुआवजा देने के लिए 177.8 करोड़ रुपये जारी किए


सावरकर फिलहाल देश में राजनीति के केंद्र में रहे हैं। हाल ही में, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने संसद से अपनी अयोग्यता के बाद कहा था कि मेरा नाम सावरकर नहीं है। मैं गांधी हूं। मैं माफी नहीं मांगूंगा। यह, उन्होंने भाजपा नेताओं द्वारा लगाए गए कई आरोपों के जवाब में कहा, जिसमें राहुल से लंदन में अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगने की भी बात कही गई थी। सावरकर का 'हिंदुत्व और हिंदू राष्ट्रवाद' विवाद का विषय है, जबकि कई आलोचना करते हैं, कई ऐसे हैं जो सावरकर के विचारों के पक्ष में खड़े हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Ayodhya में हम बाला साहेब ठाकरे महाराष्ट्र भवन बना रहे हैं, शिंदे बोले- योगी ने जगह के लिए तुरंत भर दी हामी


इससे पहले विवादों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने सावरकर गौरव यात्रा निकाला था। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा था कि स्वतंत्र वीर सावकर जी का बार-बार जो अपमान राहुल गांधी कर रहे हैं, इसकी जितनी निंदा की जाए वो कम है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र वीर सावरकर का देश की आजादी के लिए जो योगदान है, ये सभी को पता है। उनका बार-बार अपमान करने का काम राहुल गांधी कर रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसे ही वीरों के योगदान से भारत को आजादी मिली।

प्रमुख खबरें

बल्लभगढ़ से अपहृत व्यापारी को नोएडा पुलिस ने सकुशल बरामद किया

Sambit Patra Slip Of Tongue | भगवान जगन्नाथ पर बीजेपी नेता संबित पात्रा की फिसली जुबान, पीएम मोदी के भक्त भगवान पर पर मचा बवाल!

घरेलू बाजार में शुरुआती कारोबार में गिरावट, सेंसेक्स 218 अंक गिरकर 73,787 पर पंहुचा

Swati Maliwal हमले मामले पर Amit Shah ने अरविंद केजरीवाल को घेरा, कहा- CM के घर में हो रही है महिलाओं की पिटाई तो...