देवेंद्र फडणवीस नहीं तो कौन है गृह विभाग की रेस में सबसे आगे ? मंत्रिमंडल विस्तार के फॉर्मूले को दिया गया अंतिम रूप

By अनुराग गुप्ता | Jul 09, 2022

मुंबई। महाराष्ट्र राजनीति का नया अध्याय लिखने वाले तमाम नेताओं का कद बढ़ाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। आपको बता दें कि एकनाथ शिंदे मंत्रिमंडल का सुप्रीम कोर्ट द्वारा सभी याचिकाओं पर सुनवाई के बाद मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में 11 जुलाई को महाराष्ट्र से जुड़ी तमाम याचिकाओं पर सुनवाई होगी।

इसे भी पढ़ें: 'भारतीय अर्थव्यवस्था का इंजन है महाराष्ट्र', देवेंद्र फडणवीस बोले- 2030 तक 7 ट्रिलियन डॉलर की बन सकते हैं इकॉनमी 

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर तमाम तरह के फॉर्मूले सामने आ रहे हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गृह विभाग और वित्त विभाग भाजपा को मिल सकता है। लेकिन इसकी जिम्मेदारी देवेंद्र फडणवीस के अलावा किसी और को सौंपी जा सकती है। गृह विभाग देवेंद्र फडणवीस के स्थान पर चंद्रकांत दादा पाटिल को सौंपा जा सकता है और उनका नाम सबसे आगे चल रहा है।

वेबसाइट न्यूज-18 लोकमत की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री पद के लिए देवेंद्र फडणवीस नहीं बल्कि चंद्रकांत दादा पाटिल आगे चल रहे हैं। ऐसे में संभव है कि चंद्रकांत दादा पाटिल को गृह विभाग की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। आपको बता दें कि चंद्रकांत दादा पाटिल अगर एकनाथ शिंदे मंत्रिमंडल में शामिल होते हैं तो भाजपा प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी और को सौंप सकती है।

शाह से मिले शिंदे और फडणवीस

एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ने नई सरकार के गठन के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से शुक्रवार को मुलाकात की। इसके बाद शनिवार को दोनों नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। सूत्रों ने बताया कि अमित शाह से मुलाकात के दौरान मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा हुई, जिसे अंतिम रूप दिया गया।

अमित शाह ने एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फड़णवीस के साथ अपनी मुलाकात की तस्वीर ट्विटर पर पोस्ट करते हुए लिखा कि मुझे विश्वास है कि नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आप दोनों विश्वासपूर्वक लोगों की सेवा करेंगे और महाराष्ट्र को विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र के CM ने पुलिस से कहा, काफिले के लिये किसी विशेष बंदोबस्त की जरूरत नहीं 

शिंदे कैंप को मिल सकते हैं 13 विभाग !

इससे पहले जो फॉर्मूला सामने आया था उसके मुताबिक एकनाथ शिंदे कैंप को 13 विभाग मिल सकते हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एकनाथ शिंदे मंत्रिमंडल में 45 मंत्री हो सकते हैं, जिनमें भाजपा को ज्यादा विभाग मिलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि नए मंत्रिमंडल में भाजपा के 25 और शिंदे कैंप के 13 मंत्री शामिल होंगे। इसके अलावा कुछ निर्दलियों का भी कद बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही सूत्रों ने बताया कि एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के अलावा मंत्रिमंडल में अधिकांश नए चेहरे शामिल किए जाएंगे।

प्रमुख खबरें

सुप्रीम कोर्ट से केंद्र को लगा जोर का झटका धीरे से

सरकारी गोपनीयता अधिनियम का उल्लंघन करने के आरोप में पूर्व पुलिस अधिकारी गिरफ्तार

Amethi LokSabha Election: यादगार होगी स्मृति ईरानी की जीत!

Top 7 news of the week: अंतरिम बेल पर चुनाव प्रचार करते केजरीवाल, CM आवास में मारपीट के आरोप लगाती स्वाति मालीवाल