महात्मा गांधी ने सबको सांप्रदायिक एकता और महिला उत्थान की राह दिखाई: कोविंद

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 02, 2019

नयी दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि महात्मा गांधी का पूरी दुनिया में सम्मान है। उन्होंने सभी को सांप्रदायिक एकता, अस्पृश्यता को दूर करने और महिलाओं के उत्थान का मार्ग दिखाया था। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कोविंद ने कहा कि यह सभी के लिए सत्य, अहिंसा, सौहार्द, नैतिकता और सादगी के मूल्यों के प्रति फिर से समर्पित करने के लिये एक विशेष अवसर है। कोविंद ने कहा कि सत्य, अहिंसा और सर्वोदय मानवता के प्रति महात्मा गांधी के अनेक संदेशों के आधार रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: गांधी जयंती: PM मोदी, सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने बापू को दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति ने कहा कि गांधी जी का पूरी दुनिया में सम्मान है। संयुक्त राष्ट्र ने गांधी जयंती को ‘‘अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस’’ के रूप में मान्यता दी है। गांधीवादी मूल्य और उनके तमाम तरीके न केवल भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा कि गांधी के दृष्टिकोण और कार्य ने व्यक्तिगत तथा सामूहिक जीवन के लगभग हर पहलू को समाहित किया और उन्होंने सभी को सांप्रदायिक एकता, अस्पृश्यता को दूर करने, महिलाओं के उत्थान, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण और जल संरक्षण का मार्ग दिखाया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को एक आंदोलन का रूप देकर देश के लोगों ने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी है।

प्रमुख खबरें

Sambit Patra Slip Of Tongue | भगवान जगन्नाथ पर बीजेपी नेता संबित पात्रा की फिसली जुबान, पीएम मोदी के भक्त भगवान पर पर मचा बवाल!

घरेलू बाजार में शुरुआती कारोबार में गिरावट, सेंसेक्स 218 अंक गिरकर 73,787 पर पंहुचा

Swati Maliwal हमले मामले पर Amit Shah ने अरविंद केजरीवाल को घेरा, कहा- CM के घर में हो रही है महिलाओं की पिटाई तो...

Rajiv Gandhi Death Anniversary: गांधी परिवार के आखिरी प्रधानमंत्री थे राजीव गांधी, ऐसे रखा था राजनीति में कदम