देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिये ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना जरूरी : बिरला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 30, 2021

नयी दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है, ऐसे में युवाओं को प्रौद्योगिकी युक्त समाधान के लिये कृषि क्षेत्र में कार्य करना चाहिए। लोकसभा अध्यक्ष ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नॉलॉजी (आईआईआईटी), कोटा के प्रथम दीक्षांत समारोह को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए यह बात कही। बिरला ने छात्रों से कहा कि तकनीकी क्षेत्र से जुड़े होने के कारण उनका दायित्व है कि वे देश को हर परिवर्तन के लिए तैयार रखें और इसके लिए उन्हें नई विधाओं, नए विचारों और नए व्यवहारों के साथ कार्य करके, अपनी रचनात्मक प्रतिभा का उपयोग करना होगा।

इसे भी पढ़ें: केंद्र गंगा की सहायक नदियों के लिए न्यूनतम प्रवाह की सीमा तय करने की योजना बना रहा

उन्होंने युवाओं को नये भारत का अग्रदूत करार देते हुए कहा कि भारत का युवा अपने नवाचार, शोध एवं कार्यकुशलता से देश को मजबूत बना सकता है। लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, बिरला ने कोरोना वैश्विक महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि एक- दूसरे से जुड़े एवं एक- दूसरे पर निर्भर विश्व में आत्मनिर्भरता आवश्यक है तथा छात्रों की सामूहिक शक्ति आत्मनिर्भर भारत के निर्माण को एक नई गति दे रही है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस के साथ वार्ता की खबरें गलत, मेल-मिलाप का समय अब समाप्त हो गया है: कैप्टन अमरिंदर

बिरला ने कहा, ‘‘देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। ऐसे में नौजवानों को कृषि क्षेत्र में कार्य करने और इसके लिए तकनीकी युक्त समाधान देने की जरूरत है।’’ उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि जल्दी ही आईआईआईटी कोटा का अपना सर्व सुविधा युक्त परिसर तैयार हो जाएगा।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान