ग्रीन टी की मदद से इस तरह बनाएं बेहतरीन फेस पैक्स

By मिताली जैन | Aug 06, 2018

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि एंटी−ऑक्सीडेंट्स युक्त ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। आपका वजन कम करने से लेकर यह आपको डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, तनाव को दूर करने में मददगार है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि ग्रीन टी सिर्फ आपको हेल्थ बेनिफिट ही देती है, तो आप गलत हैं। यह जितना हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है, उतना ही ज्यादा यह आपकी स्किन के लिए भी लाभदायक है। आप इसकी मदद से कुछ बेहतरीन पैक बनाकर अपनी स्किन की हर समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानें−

कॉम्बिनेशन स्किन

 

अगर आपकी स्किन नॉर्मल या कॉम्बिनेशन है तो आप इसकी मदद से अपनी स्किन को निखारने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक टेबलस्पून चने का आटा, एक चौथाई चम्मच हल्दी, व एक टेबलस्पून ग्रीन टी मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब आप इसे चेहरे पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में ठंडे पानी से चेहरा वॉश करें।

 

संतरे के छिलके व ग्रीन टी

 

संतरे के छिलकों का पाउडर बहुत से फेस पैक में इस्तेमाल किया जाता है। आप भी एक टेबलस्पून संतरे के छिलके में एक टेबलस्पून ग्रीन टी व आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। करीबन 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। जहां एक ओर संतरे के छिलके आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ एक्ने आदि की समस्या को दूर करते हैं, वहीं शहद आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करती है। यह पैक भी नॉर्मल व कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। 

 

ऑयली स्किन 

 

वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ग्रीन टी में चावल का आटा मिलाकर स्किन पर अप्लाई किया जा सकता है। इस पैक को बनाने के लिए आप दो टेबलस्पून चावल के आटे में एक टेबलस्पून ग्रीन टी व एक टेबलस्पून नींबू का रस अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इसे चेहरे पर लगाएं और पन्द्रह मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें। इस पैक में मौजूद चावल का आटा न सिर्फ चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल को रोकता है, बल्कि यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम भी करता है। वैसे ऑयली स्किन के लिए ग्रीन टी में मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाकर भी स्किन पर अप्लाई किया जा सकता है।

 

रूखी त्वचा

 

ग्रीन टी की खासियत यह है कि यह हर तरह की स्किन के लिए लाभदायक है। अगर आपकी स्किन रूखी है तो आप दो टेबलस्पून शहद में एक टेबलस्पून ग्रीन टी मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन 20 मिनट बाद चेहरा वॉश करें। जहां शहद ड्राई स्किन को नमी प्रदान करने का काम करता है, वहीं ग्रीन टी भी स्किन को एंटी−ऑक्सीडेंट्स प्रदान करती है। वैसे इसके अतिरिक्त आप एक पके हुए एवोकाडो में ग्रीन टी मिक्स करके भी अपनी ड्राई स्किन पर लगा सकते हैं।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

New Hairstyle: फैशन के मामले में किसी से कम नहीं हैं ये इंडियन क्रिकेटर्स, स्टाइलिश लुक के लिए ये हेयर स्टाइल करें फॉलो

Gold Loan कब लेना चाहिए? यह किसे मिल सकता है? इसे लेने से पहले किन बातों पर गौर फरमाना चाहिए?

नौसेना को शत्रुओं से निपटने के लिए हर समय तैयार रहना होगा : Admiral Dinesh Tripathi

देश की आर्थिक वृद्धि दर 2024-25 में सात प्रतिशत से अधिक रहने की उम्मीद: NCAER