सदन में सदस्य हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करे: वेंकैया नायडू

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 27, 2018

 नयी दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने संसद सदस्यों से राजभाषा हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग को बढ़ावा देने की अपील करते हुए कहा कि हिंदी के विधायी कार्यों में इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन कर इसके व्यावहारिक उपाय करने का परामर्श दिया है।

नायडू ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा की हिंदी सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यसभा सचिवालय में राजभाषा हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग की सलाह दी। नायडू ने ट्वीट कर कहा कि समिति के सदस्यों ने भी इस सलाह का समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा “मैंने परामर्श दिया है कि उपसभापति की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाय जिसमें गृह मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, राज्यसभा सचिवालय के प्रतिनिधियों के साथ साथ विशेषज्ञ भी हों।”

यह भी पढ़ें: गठबंधन सरकार स्थिर, CONG-JDS साथ मिल कर लड़ेंगे लोकसभा चुनाव: सिद्धारमैया

 

नायडू ने बैठक में परामर्श दिया कि समिति शब्दकोश की समीक्षा करे और प्रयोग में आने वाले शब्दों के लिए सहज स्वीकार्य शब्दों का चयन कर उन्हें शब्दकोश में शामिल करें। जिससे हिंदी के शब्दों का प्रयोग बढ़े। उल्लेखनीय है कि प्रस्तावित शब्दकोश को राजभाषा विभाग द्वारा प्रकाशित किया जाना है।

 

प्रमुख खबरें

दुबई दुनिया का सबसे बड़ा टर्मिनल बना, जानें 400 गेट वाले इस एयरपोर्ट के बारे में

Omkareshwar Temple: इस ज्योतिर्लिंग में भगवान शिव और मां पार्वती करते हैं शयन, जानिए रहस्यमयी बातें

UP से दिख रही राहुल-प्रियंका की दूरी, अखिलेश भी कर रहे कम प्रचार, मोदी-योगी खूब दिखा रहे अपनी ताकत

जी7 जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई नहीं कर सकता ये दावा एकदम बकवास, UN क्लाइमेट चीफ बोले- नतीजे पहले से निर्धारित नहीं कर सकते