अफगानिस्तान के हालात को लेकर मलाला यूसुफजई चिंतित, तमाम मुल्कों के नेताओं से तत्काल कार्रवाई की अपील की

By अनुराग गुप्ता | Aug 17, 2021

काबुल। अफगानिस्तान की मौजूद स्थिति को लेकर नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि तालिबान ने अफगानिस्तान को कब्जे में लिया है और हम यह स्तब्ध हो कर देख रहे हैं। मैं महिलाओं, अल्पसंख्यकों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के लिए चिंतित हूं। 

इसे भी पढ़ें: पड़ोसी धर्म बखूबी निभा रहा भारत, जानिए मुसीबत में फंसे अफगानियों के लिए अब तक क्या कुछ किया 

इस दौरान मलाला ने अफगानिस्तान संकट को लेकर जो बाइडेन समेत दुनिया के तमाम मुल्कों के नेताओं से तत्काल कार्रवाई करने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट किया कि वैश्विक और क्षेत्रीय ताकतों को तत्काल संघर्ष विराम की मांग करनी चाहिए। तत्काल मानवीय सहायता मुहैया कराएं, शरणार्थियों और नागरिकों की रक्षा करें।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मलाला ने इसे मानवीय संकट बताया और मदद मुहैया कराने की अपील की। मलाला ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को पत्र लिखकर अफगान शरणार्थियों को शरण देने की अपील की है। इसके साथ ही उन्होंने पत्र में लिखा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि शरणार्थी बच्चों की शिक्षा तक पहुंच होनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: पैसों से भरे बैग और कारें लेकर भागे अशरफ गनी, हेलीकॉप्टर में नहीं थी जगह तो कुछ बैग रनवे में फेंकने पड़े

तालिबान ने हमले की दी थी धमकी

सामाजिक कार्यकर्ता मलाला को लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठाने पर तालिबानियों के निशाने पर आ गईं थीं। मलाल को तालिबान के चरमपंथियों ने स्वात इलाके में सिर पर गोली मारी थी। गंभीर रूप से जख्मी मलाला का उपचार पहले पाकिस्तान में हुआ और फिर उन्हें ब्रिटेन ले जाया गया। मलाला ने पिछले साल ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की।

गौरतलब है कि हमले के बाद तालिबान ने एक बयान जारी भी किया था। जिसमें कहा गया था कि अगर मलाला बच जाती है तो उस पर फिर से हमला करेंगे।

प्रमुख खबरें

बिहार से ही उठा था जातीय जनगणना का मुद्दा, अब चुनावी प्रचार में यहीं नहीं हो रही इसकी चर्चा

बाबा साहेब आंबेडकर के सपनों को पूरा कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी : Baby Rani Maurya

Salman Khan Case में आरोपी की मौत पर संजय राउत का बड़ा बयान, पूरा मामला रहस्यपूर्ण, जब सरकार बदलेगी तो...

कर्नाटक में विधान परिषद की छह सीट के लिए तीन जून को चुनाव