Mamata Banerjee ने PM मोदी को भेजे बंगाल के खास किस्म के आम,12 सालों से जारी है परंपरा

By अंकित सिंह | Jun 08, 2023

राजनीतिक मतभेदों के बावजूद, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को राज्य के आमों की शीर्ष किस्मों को भेजा है। सीएम बनर्जी ने केंद्र सरकार के साथ तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद कई सालों से पीएम मोदी को आम भेजने की परंपरा को कायम रखा है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री कार्यालय को आम भेजे हैं। सूत्र ने कहा कि भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को भी यह भेजा गया है। 


ऐसे भेजा गया आम

सीएम ममता बनर्जी के करीबी सूत्रों ने खुलासा किया कि आमों को डिस्पैच मंगलवार शाम को किया गया। नबन्ना के एक सूत्र ने नाम न छापने की शर्तों के तहत बताया कि हिमसागर, लक्ष्मणभोग और फाजली सहित चार किलोग्राम विभिन्न किस्मों के आमों को प्रधानमंत्री आवास 7, लोक कल्याण मार्ग, नई दिल्ली में एक सुंदर उपहार बॉक्स में भेजा गया है। पिछले साल ममता बनर्जी ने कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को आम भेजा था। टीएमसी प्रमुख ने उस परंपरा को जारी रखा है जो उन्होंने 2011 में शुरू की थी जब वह पहली बार मुख्यमंत्री बनी थीं।



बांग्लादेश की पीएम को भी भेजा था आम

नई दिल्ली ही नहीं, नबन्ना के सूत्रों ने बताया कि सीएम ममता बनर्जी ने आम के टोकरे के साथ बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना को भी अपनी शुभकामनाएं भेजीं। 2021 में, सीएम की प्रतिक्रिया के जवाब में, हसीना ने पीएम मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को उपहार के रूप में 2,600 किलोग्राम आम भेजा। बांग्लादेशी ट्रकों में लदी इस खेप में प्रसिद्ध 'हरिभंगा' आम के 260 डिब्बे थे।


बनर्जी ने पीएम मोदी को कुर्ता-पायजामा और मिठाई भेजी थी

सीएम बनर्जी आम के अलावा पीएम मोदी को मिठाई भी भिजवाती हैं। 2019 में, पीएम मोदी ने खुलासा किया कि दुर्गा पूजा के अवसर पर टीएमसी सुप्रीमो ने कुर्ता-पायजामा और मिठाई भेजी थी। उन्होंने कहा था कि विपक्षी दलों में मेरे कई दोस्त हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ममता दीदी अब भी हर साल मेरे लिए एक या दो कुर्ते खुद चुनती हैं। 

प्रमुख खबरें

कांग्रेस के साथ इंदौर में हो गया सूरत वाला खेल, पार्टी उम्मीदवार ने वापस लिया नामांकन, विजयवर्गीय ने किया स्वागत

Shahbaz Sharif के साथ भाई नवाज ने खेल कर दिया! पाकिस्थान में अब दो प्रधानमंत्री

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीज ने घरेलू हिंसा को ‘‘राष्ट्रीय संकट’’ बताया

बारिश के बाद भूस्खलन होने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर परिवहन बंद