कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव: मनीष तिवारी ने प्रक्रिया की निष्पक्षता पर उठाए सवाल, कहा- ऐसे तो क्लब के चुनाव में भी नहीं होता

By अभिनय आकाश | Aug 31, 2022

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने बुधवार को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध मतदाता सूची के अभाव में पार्टी के नए प्रमुख के चुनाव की प्रक्रिया की निष्पक्षता पर सवाल उठाया और चुनाव प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री से पारदर्शिता के लिए मतदाताओं के नाम और पते प्रकाशित करने को कहा। कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम के बेटे और शिवगंगा से सांसद कार्ति चिदंबरम ने प्रत्येक चुनाव के लिए एक सुपरिभाषित और स्पष्ट निर्वाचक मंडल की आवश्यकता होती है। निर्वाचक मंडल के गठन की प्रक्रिया भी स्पष्ट, सुपरिभाषित और पारदर्शी होनी चाहिए। एक तदर्थ निर्वाचक मंडल कोई निर्वाचक मंडल नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: आखिर कांग्रेस अध्यक्ष पद से दूर क्यों भाग रहे हैं अशोक गहलोत ?

जिन्हें टैग करते हुए तिवारी ने ट्वीट करते हुए कहा कि किसी भी चुनाव के लिए संवैधानिक रूप से निर्वाचक मंडल का गठन किया जाना चाहिए। मैंने अखबारों में पढ़ा आनंद शर्मा सीडब्ल्यूसी में इस व्यापक साझा चिंता को व्यक्त किया था और उन्होंने सार्वजनिक रूप से पुष्टि भी की थी। तिवारी ने पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री के इस बयान पर आपत्ति जताई कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने वाले निर्वाचन मंडल यानी प्रतिनिधियों की सूची प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालयों में उपलब्ध रहेगी और जो चुनाव लड़ेंगे, उन्हें यह मुहैया करा दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस छोड़ने के बाद गुलाम नबी आजाद चार सितंबर को करेंगे जम्मू में अपनी पहली रैली

पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) के प्रमुख मिस्त्री ने मंगलवार को अखबार से कहा कि चुनावी प्रक्रिया की निष्पक्षता पर कोई संदेह नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि 9,000 सदस्यीय निर्वाचक मंडल के बारे में विवरण राज्य कांग्रेस कार्यालयों में उपलब्ध है। तिवारी मिस्त्री के साक्षात्कार का जवाब देते हुए ये बातें कहीं। 

प्रमुख खबरें

Apara Ekadashi 2024: भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए अपरा एकादशी को भूलकर भी न करें ये काम

Gautam Adani बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, Mukesh Ambani को पीछे छोड़ा

कपड़ों पर प्रेस करने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बस धोते समय कर लें यह एक काम

‘Exit Polls’ में विश्वास नहीं, कांग्रेस कर्नाटक में दोहरे अंक में सीट जीतेगी : DK Shivkumar