फिर धूम मचाने आ रही Maruti Suzuki की Swift 2024, नए फीचर्स की होगी भरमार

By अंकित सिंह | May 06, 2024

मारुति सुजुकी भारत में नई 2024 स्विफ्ट लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। आगामी हैचबैक भारत में 9 मई को लॉन्च होगी। लॉन्च से पहले ही, लोकप्रिय हैचबैक अब बुकिंग के लिए उपलब्ध है। इच्छुक खरीदार इसे 11,000 रुपये जमा करके ऑनलाइन या मारुति एरेना डीलरशिप पर बुक कर सकते हैं। जैसे-जैसे लॉन्च की तारीख नजदीक आ रही है, स्विफ्ट के स्पेसिफिकेशन के बारे में अधिक जानकारी आ रही है। अब, एक लीक हुआ ब्रोशर नई स्विफ्ट की शक्ति, टॉर्क, ईंधन-दक्षता को लेकर बड़ा दावा कर रहा है। 

 

इसे भी पढ़ें: लॉन्च होने जा रही Bajaj Pulsar NS400, जानें क्या होगा खास और कितनी है कीमत


नया स्विफ्ट मॉडल पुराने मॉडल के चार-सिलेंडर K सीरीज इंजन को Z सीरीज इंजन से बदलने के लिए तैयार है। लीक हुए ब्रोशर के अनुसार, नया इंजन अधिक ईंधन-कुशल लेकिन कम शक्तिशाली होगा। नए मॉडल में 25.72kpl की ईंधन दक्षता का दावा किया गया है, जो कि मौजूदा स्विफ्ट की ARAI-रेटेड दक्षता की तुलना में 3kpl से अधिक का सुधार है। हालाँकि, यह अभी भी अनिश्चित है कि यह आंकड़ा नई स्विफ्ट के मैनुअल या स्वचालित संस्करण के लिए है। 


इसके अतिरिक्त, अभी तक यह खुलासा नहीं हुआ है कि नई स्विफ्ट में अपने पूर्ववर्ती की तरह एएमटी ऑटोमैटिक मिलेगा या टॉर्क कनवर्टर ऑटो। नई तीन-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड इकाई के बारे में अधिक जानकारी में इसके आउटपुट आंकड़े शामिल हैं। यह 82hp और 112Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है, जो K सीरीज इंजन से 8hp और 1Nm कम है।

 

इसे भी पढ़ें: Mahindra XUV 3XO: लॉन्च हो गई महिंद्रा की ये धांसू SUV! जानें कीमत, फीचर्स सहित सबकुछ


लीक हुए ब्रोशर से यह भी पुष्टि होती है कि नई स्विफ्ट मौजूदा मॉडल की तुलना में कहीं अधिक फीचर से भरपूर होगी। टॉप-स्पेक ट्रिम्स 9-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, एक आर्कमिस साउंड सिस्टम, एक वायरलेस चार्जर, रियर एसी वेंट और सी-टाइप यूएसबी पोर्ट से लैस होंगे। मारुति ने सेफ्टी किट को भी अपग्रेड किया है; नई स्विफ्ट में छह एयरबैग होंगे, चाहे वेरियंट कोई भी हो। उच्चतर वेरिएंट में एलईडी फॉग लाइटें भी मिलेंगी।

प्रमुख खबरें

भारी बारिश के कारण केरल के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी, यात्रा पर प्रतिबंध

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी का व्रत करने से मोहजाल से मिलती है मुक्ति, जानिए इसका महत्व

कांग्रेस का लक्ष्य एक साल के भीतर 32 लाख बेरोजगारों को सरकारी कर्मचारी बनाना है : Bhupendra Singh Hudda

Rahul Gandhi के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर साधा निशाना, जमशेदपुर की जनता को PM Modi ने याद दिलाई अपनी गारंटियां