MCD elections: केजरीवाल के बाद BJP का ऐलान, जहां झुग्गी वहां मकान बनाने की योजना, 50 लाख नागरिकों को होगा लाभ

By अंकित सिंह | Nov 30, 2022

दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर भाजपा और आम आदमी पार्टी लगातार कई बड़े दावे कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज भाजपा की ओर से बड़ा ऐलान किया गया। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में भाजपा की ओर से एमसीडी चुनाव से पहले कई बड़े दावे किए हैं। आपको बता दें कि इस दौरान भाजपा के दिल्ली के सभी सांसद भी मौजूद रहे। अपने संबोधन में हरदीप पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने विज्ञान भवन से कालका जी में बनाए गए EWS के 3 हजार से अधिक फ्लैट्स की चाबी सौंपी। जेलरवाला बाग में भी एक प्रोजेक्ट है, जिसमें बड़ी संख्या में फ्लैट्स बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा कठपुतली कॉलोनी व कुछ अन्य प्रोजेक्ट्स भी हैं। केंद्र सरकार निरंतर गरीबों के लिए कार्य कर रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली नगर निगम का क्या है इतिहास, कौन-कौन से हैं अधिकार और क्या होती है पार्षदों की पावर? जानें MCD से जुड़ी A टू Z जानकारी


केद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली की आबादी 2011 के जनगणना के अनुसार 1.67 करोड़ मानी गई थी। अब जब अगली जनगणना होगी तो दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से अधिक ही होगी। उन्होंने कहा कि जो हमारी स्किम्स अभी लागू हैं, जहां 'झुग्गी वहां मकान' के तहत 10 लाख लाभार्थी होंगे। हमने मैनिफेस्टो में भी कुछ फिगर दिए हैं। उन्होंने कहा कि जो अनियमित कॉलोनी हैं, उनमें 'पीएम उदय' योजना के तहत 50 लाख नागरिकों को लाभ मिलेगा। लैंड पूलिंग योजना के अंतर्गत 75 लाख लाभार्थी होंगे। दिल्ली की 2 करोड़ आबादी में से 1 करोड़ 35 लाख नागरिक री-डेवलपमेंट का लाभ उठाएंगे। भाजपा नेता ने कहा कि इस समय दिल्ली में 675 कलस्टर्स हैं। इसमें से 376 कलस्टर्स या 172 हजार हाउस होल्ड्स, डीडीए और केंद्र सरकार की भूमि पर हैं। इसमें से हमने 210 में काम पूरा कर लिया है। लोगों से फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

 

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल का भाजपा पर तंज, काम रोकने वाले को जनता पसंद नहीं करती, MCD Election में रिकॉर्ड बनाएगी AAP


आपको बता दें कि इससे पहले केजरीवाल ने भी बड़ा दावा करते हुए कहा था कि अगर आम आदमी पार्टी (आप) यहां नगर निगम की सत्ता में आती है तो ‘रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन’ को सशक्त बनाया जाएगा और उन्हें मिनी पार्षदों का दर्जा दिया जाएगा। दिल्ली में इस बार आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच एमसीडी चुनाव में जबरदस्त मुकाबला देखने को मिल रहा है। एमसीडी का चुनाव 4 दिसंबर को होगा जबकि नतीजे 7 को आएंगे। 

प्रमुख खबरें

अगर पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप हारी... पूर्व पाक प्लेयर ने पीसीबी को लताड़ा

Saath Nibhaana Saathiya के सेट से गोपी बहू की विदाई पर फूट-फूट कर रोई थी कोकिलाबेन, Devoleena Bhattacharjee और Gia Manek में से कौन था फेवरेट?

हिन्दू विवाह पर सर्वोच्च अदालत का स्वागतयोग्य फैसला

व्हाट्सएप के नए फीचर का टेस्टिंग जारी, यह फोटो और वीडियो पर प्रतिक्रिया देना आसान बनाता है