हिंदी दिवस पर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, मेडिकल छात्रों का पाठ्यक्रम होगा हिंदी में तैयार

By सुयश भट्ट | Sep 14, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश में अब मेडिकल छात्रों को हिन्दी में पढ़ाया जाएगा। ये घोषणा प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने की है। उन्होंने कहा कि आज यानी मंगलवार को हिन्दी दिवस है। सभी को इसकी शुभकामनाएं। हमने हिन्दी दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई हिन्दी में करने का निर्णय लिया हैं।

इसे भी पढ़ें:मध्यप्रदेश के कॉलेजों में वैकल्पिक विषय के रूप में जोड़ा गया ‘रामचरितमानस’ 

मंत्री विश्वास ने कहा कि एक मॉड्यूल को तैयार करेंगे। इसके लिए एक कमेटी का भी गठन किया जाएगा। और कमेटी जो सुझाव देगी उसके आधार पर ही पूरा पाठ्यक्रम हिन्दी में तैयार किया जाएगा। जल्द से जल्द इसकी शुरुआत करने जा रहे हैं। हालांकि अभी इसके लिए समय सीमा तय नहीं की गई है। लेकिन हमारा प्रयास रहेगा कि कम समय में इसे शुरू करें।

उन्होंने कहा कि पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए विशेष कमेटी कार्य करेगी। यह कोर्स से जुड़ी व्यवहारिक परेशानियों के साथ ही यह भी देखेगी कि कहीं किसी तरह की दूसरी परेशानी तो इससे खड़ी नहीं हो रही है।

इसे भी पढ़ें:MP में छात्रों को पढ़ाया जाएगा रामायण, रामचरित मानस और महाभारत का पाठ, कांग्रेस ने कहा- सभी धर्मों के ग्रंथों को पढ़ाएं 

वहीं प्रदेश के सभी कॉलेज में रामायण,महाभारत पढ़ाई जाएगी। इन्हें BA फर्स्ट ईयर में इसे शामिल किया गया है, हालांकि यह वैकल्पिक विषय है। इसके साथ ही प्रदेश में उर्दू गजल विषय को भी इस साल से आर्ट्स के कोर्स में शामिल किया गया है।

प्रमुख खबरें

Mahindra XUV 3XO: लॉन्च हो गई महिंद्रा की ये धांसू SUV! जानें कीमत, फीचर्स सहित सबकुछ

Brahma Kumaris Godlywood Studio द्वारा निर्मित 3D एनिमेशन आध्यात्मिक फिल्म ‘The Light’ की भोपाल मे स्क्रीनिंग

Gandey विधानसभा उपचुनाव के लिए JMM उम्मीदवार के रूप में Kalpana Soren ने किया पर्चा दाखिल

Nothing Phone का नया एडिशन हुआ लॉन्च, Flipkart पर इस दिन मिलेगा बड़ा डिस्काउंट