Lok Sabha Elections 2024: Mehbooba Mufti ने जम्मू-कश्मीर के मौजूदा दौर को बताया कठिन, आर्टिकल 370 के प्रावधानों पर फिर उठाए सवाल

By अभिनय आकाश | Apr 29, 2024

जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने सोमवार को केंद्र शासित प्रदेश के मतदाताओं से मौजूदा लोकसभा चुनाव में अपने वोटों के माध्यम से संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर अपनी नाखुशी व्यक्त करने को कहा। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने अनंतनाग जिले के लारकीपोरा इलाके में एक सड़क किनारे बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यह विधानसभा चुनाव नहीं है। यह इस बारे में नहीं है कि पीडीपी, नेशनल कॉन्फ्रेंस या कांग्रेस जीतेगी या नहीं। यह चुनाव यह संदेश देने के बारे में है कि 2019 में लिए गए फैसले और उसके बाद जो हुआ वह लोगों को स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अनुच्छेद के प्रावधानों को निरस्त कर दिया, जो जम्मू और कश्मीर को विशेष अधिकार प्रदान करता था, और अगस्त 2019 में तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।

इसे भी पढ़ें: Jammu and Kashmir : आतंकियों के हमले में जान गंवाने वाले ग्राम रक्षा गार्ड को सुपुर्द-ए-खाक किया गया

महबूबा ने कहा कि जहां अतीत में जम्मू-कश्मीर के लिए कठिन समय था, वहीं वर्तमान समय भी बहुत कठिन है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने अतीत में कठिन समय देखा है। वे नहीं रहे और न ही यह (स्थिति) रहेगी, लेकिन केवल तभी जब हम इसे शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीकों से मिलकर लड़ेंगे। इसके अलावा, मुफ्ती ने कहा कि लोग कुछ समय के लिए पीडीपी से नाराज हो सकते हैं, लेकिन उन्हें एहसास है कि पार्टी ने उन्हें टास्क फोर्स, काउंटर-विद्रोही इखवान समूह और पोटा से बचाया है। महबूबा मुफ्ती अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं। यह (जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और महबूबा मुफ्ती के पिता) मुफ्ती मोहम्मद सईद के कार्यकाल के दौरान था।

इसे भी पढ़ें: Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

 

पीडीपी अध्यक्ष अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ रही हैं, जहां 7 मई को मतदान होना है। उन्हें जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रभावशाली गुज्जर और बकरवाल नेता मियां अल्ताफ अहमद लारवी से कड़ी टक्कर मिल रही है। बीजेपी ने इस सीट से अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है।  इससे पहले गुलाम नबी आजाद, जिन्होंने अपनी पार्टी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) बनाई थी, इस सीट से चुनाव लड़ने के लिए तैयार थे, लेकिन 17 अप्रैल को वह दौड़ से हट गए और उनकी जगह मोहम्मद सलीम पारे को मैदान में उतारा। चुनाव लड़ने वाले अन्य उम्मीदवारों में अपनी पार्टी के जफर इकबाल मन्हास शामिल हैं। 

प्रमुख खबरें

Interview: यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास ने कहा- संविधान और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई में पूरा देश इंडिया गठबंधन का साथ दे रहा है

Delhi से Vadodara जाने वाली फ्लाइट में टिशू पेपर पर बम लिखा मिला, लोग घबराए

Mumbai Billboard Collapse: मुंबई पुलिस ने घाटकोपर बिलबोर्ड के मालिक भावेश भिंड की तलाश शुरू की, 10 टीमें खोज रही

Congress शासन के दौरान हरियाणा में कई घोटाले हुए, भाजपा ने पारदर्शी प्रशासन दिया : धामी