भारत में BS-VI उत्सर्जन मानक वाले डीजल वाहन ही पेश करेगी मर्सिडीज बेंज

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 18, 2018

नयी दिल्ली। जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज बेंज ने कहा कि अब भारत में उसके सभी डीजल वाहनों में बीएस - छह उत्सर्जन मानकों का पालन करने वाले इंजन होंगे। कंपनी ने मर्सिडीज-एएमजी एस 63 कूपे आज यहां पेश की जिसकी शुरूआती कीमत 2.55 करोड़ रुपये है। कंपनी ने बीएस - छह उत्सर्जन मानक वाला एक डीजल वाहन एस क्लास (एस 350 डी) इसी साल फरवरी में भारत में पेश किया था।

मर्सिडीज बेंज इंडिया के उपाध्यक्ष (बिक्री) माइकल जॉप ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘भविष्य में भारत में प्रस्तावित हमारे सारे डीजल इंजन केवल बीएस-छह उत्सर्जन मानकों का पालन करने वाले होंगे। अप्रैल, 2020 की सरकारी समयसीमा हमारे लिए कोई चुनौती नहीं है। और हम उससे कहीं आगे हैं।’ उन्होंने कहा कि कंपन अपने पेट्रोल मॉडल को भी आगे चलकर बीएस-छह उत्सर्जन मानकों वाला बनाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी मौजूदा बिक्री में डीजल मॉडल का हिस्सा 75% है। इसीलिए कंपनी पहले डीजल इंजनों पर ध्यान दे रही है।

उन्होंने कहा कि इस तकनीकी उन्नयन के कारण नयी कारों की कीमत बढ़ेगी हालांकि कंपनी ने इस बारे में अभी तय नहीं किया है। मर्सिडीज बेंज अपने डीजल इंजनों को चाकन (पुणे) में असेंबल करती है। कंपनी ने इस कारखाने में अब तक 2,200 करोड़ रुपये का निवेश पहले ही कर दिया है। भारत चरण छह उत्सर्जन मानक भारत में अप्रैल, 2020 से कार्यान्वित होने हैं।

प्रमुख खबरें

LG VK Saxena की चली कैंची, DCW में नियमों के खिलाफ हुई थी नियुक्ति, अब की छुट्टी

पहाड़ी मुसलमानों को ‘धमकी’ देने वाले भाजपा नेता को जेल होनी चाहिए: Mehbooba Mufti

मुहम्मद गोरी के समय की समस्याओं के समाधान के लिए भाजपा को 25-30 साल तक सत्ता में रहना चाहिए: Uma Bharti

Tripura: 16 वर्षीय किशोरी के साथ दो लोगों ने कई बार किया दुष्कर्म