मौसम विभाग ने केरल के पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया; अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 23, 2024

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है। इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को राज्य के पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया और अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम एजेंसी के अनुसार, पत्तनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। हालांकि अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम के लिए पहले ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया था लेकिन बाद में आईएमडी ने चेतावनी को ‘रेड अलर्ट’ में बदल दिया।

इसके साथ ही इन जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। आईएमडी ने बताया कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया हुआ है, जबकि कन्नूर और कासरगोड के लिए ‘येलो अलर्ट’ है।

अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार रात तक केरल के तट पर दक्षिण में विझिनजम से लेकर उत्तर में कासरगोड तक 0.4 से 3.3 मीटर तक ऊंची लहरें उठने और समुद्री उफान का अनुमान है।

‘रेड अलर्ट’ के तहत 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान रहता है, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ में 11 सेमी से 20 सेमी तक बेहद भारी बारिश और ‘येलो अलर्ट’ में छह सेमी और 11 सेमी तक भारी बारिश का अनुमान रहता है।

स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि लगातार भारी बारिश के मद्देनजर महामारी की रोकथाम के लिए गतिविधियों को तेज कर दिया गया है और यहां स्वास्थ्य विभाग निदेशालय में एक राज्य नियंत्रण कक्ष खोला गया है।

उन्होंने एक बयान में कहा कि महामारी की रोकथाम के लिए विभाग द्वारा पहले ही एक राज्य स्तरीय त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन किया जा चुका है।

प्रमुख खबरें

क्यों चीन-जापान की लड़कियां AIबॉयफ्रेंड Dan को कर रही हैं पसंद? यहां जानें कारण

T20 World Cup 2024: आखिरी ग्रुप मैच रद्द होने के बाद भारत का सुपर8 में कब होगा मुकाबला, यहां जानें पूरा शेड्यूल

कनाडा के खिलाफ मैच रद्द होने के बावजूद भारत का ग्रुप चरण में सकारात्मक प्रदर्शन

T20 World Cup 2024 से बाहर होने के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर गिरेगी गाज, पीसीबी करेगा सैलरी में कटौती!