वाणिज्य मंत्रालय 20 से 26 सितंबर तक ‘वाणिज्य सप्ताह’ मनाएगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 19, 2021

नयी दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने 20 से 26 सितंबर तक ‘वाणिज्य सप्ताह’ मनाने की घोषणा की है। इस दौरान देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिनमें देश को एक उभरती आर्थिक ताकत के रूप में दिखाया जाएगा। वाणिज्य सप्ताह के दौरान निर्यातक सम्मेलन का भी आयोजन होगा। उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली तथा औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली की शुरुआत कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: नए साल से एक माह का जीएसटी रिटर्न दाखिल नहीं करने पर जमा नहीं कर सकेंगे GSTR-1

राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली के जरिये निवेशकों को भारत में कारोबार शुरू करने से पहले विभिन्न पूर्व-परिचालन मंजूरियों की पहचान करने और उनके लिए आवेदन करने की सुविधा मिलेगी। वहीं औद्योगिक पार्क रेटिंग प्रणाली बेहतर प्रदर्शन करने वाले पार्कों की पहचान करेगी। मंत्रालय ने कहा कि देश के 700 से अधिक जिलों में निर्यातक सम्मेलन/बैठकों का आयोजन किया जाएगा। 100 जिलों में बड़े आयोजन किए जाएंगे। इसके अलावा भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) द्वारा पांच क्षेत्रों...उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और पूर्वोत्तर में पांच राष्ट्रीय संगोष्ठियों/प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा।

प्रमुख खबरें

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya