नाबालिग रेप-विक्टिम ने अबॉर्शन की इजाजत मांगी, सुप्रीम कोर्ट ने की अर्जेंट सुनवाई

By अभिनय आकाश | Apr 19, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को बलात्कार की शिकार 14 वर्षीय लड़की की 28 सप्ताह की गर्भावस्था की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई की। लड़की की मां द्वारा दायर याचिका को तत्काल सुनवाई के लिए पोस्ट किया गया था और अदालत ने 14 वर्षीय लड़की की मेडिकल जांच मुंबई के एक अस्पताल में कराने के आदेश दिए। बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा लड़की को गर्भपात की अनुमति देने से इनकार करने के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। हाई कोर्ट ने कहा कि लड़की की गर्भावस्था अंतिम चरण में है और इसे समाप्त करने से जीवित बच्चे का जन्म होगा।

इसे भी पढ़ें: सुनिश्चित करें की गोपनीयता बाधित न हो, राजस्थान HC ने बढ़ाई बलात्कार के दोषी आसाराम बापू के आयुर्वेदिक उपचार की अवधि

मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी एक्ट के प्रावधानों के तहत, 24 सप्ताह की गर्भधारण अवधि के बाद गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए अदालत की मंजूरी की आवश्यकता होती है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने 4 अप्रैल को लड़की की मां द्वारा दायर याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद मां ने हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा कि लड़की की मां के अनुसार, उनकी बेटी की जांच किए बिना मेडिकल राय तैयार की गई थी।

इसे भी पढ़ें: Supreme Court मूक-बधिर लोगों के खिलाफ मुकदमे के लिए दिशानिर्देश बनाने पर विचार कर रहा

पीठ ने कहा कि इस अदालत के समक्ष एक चौंकाने वाली बात यह सामने आई कि मेडिकल रिपोर्ट में नाबालिग पर गर्भावस्था की शारीरिक और मानसिक स्थिति का प्रभाव और कथित यौन उत्पीड़न सहित गर्भावस्था की पृष्ठभूमि शामिल नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र राज्य के वकील से लड़की और उसकी मां को अस्पताल पहुंचाने में मदद करने को कहा. अदालत ने कहा कि मेडिकल बोर्ड तब तय करेगा कि नाबालिग लड़की के जीवन को खतरे के बिना गर्भपात किया जा सकता है या नहीं।

प्रमुख खबरें

Maharashtra के रायगढ़ जिले में लैंडिंग के दौरान निजी हेलीकॉप्टर के झुक जाने से पायलट घायल

Prajwal Revanna Sex Scandal | सेक्स टेप कांड में कर्नाटक के सांसद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज

Joe Biden ने भारत, चीन, रूस, जापान पर विदेशियों से द्वेष रखने का आरोप लगाया

Rahul Gandhi from Raebareli | कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को मैदान में उतारा, आज भरेंगे पर्चा, अमेठी से जानिए कौन देगा स्मृति ईरानी को टक्कर