अल्पसंख्यक मंत्रालय हर राज्य में स्थापित करेगा ‘हुनर केंद्र’: नकवी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 10, 2019

नयी दिल्ली/इलाहाबाद। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को कहा कि उनका मंत्रालय देसी शिल्पकारों और हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षित तथा प्रोत्साहित करने के लिए अगले पांच साल में हर राज्य में ‘हुनर केंद्र’ स्थापित करने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: चक्रवात ‘बुलबुल’: मोदी ने मौजूदा स्थिति जानने के लिए ममता बनर्जी से की बात

मुख्तार अब्बास नकवी ने उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा इलाहाबाद मेंआयोजित ‘हुनर हाट’ के समापन पर नयी दिल्ली में कहा कि मंत्रालय ने दूसरी मोदी सरकार के पहले 100 दिन के अंदर देश के विभिन्न हिस्सों में 100 ‘हुनर हाट’ या कौशल केंद्र स्थापित करने को मंजूरी दी है। अल्पसंख्यक मंत्री ने कहा कि इन केंद्रों में उस्ताद शिल्पकारों, हस्तशिल्पियों और पारंपरिक व्यंजन विशेषज्ञों को आधुनिक जरूरतों के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इलाहाबाद के हुनर हाट में देश के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में महिलाओं समेत 300 से अधिक उस्ताद शिल्पकारों और भोजन विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि इन उस्ताद शिल्पकारों के अलावा उनमें से हरेक से जुड़े करीब 100-100 लोगों को भी रोजगार के अवसर मिले।

 

इसे भी पढ़ें: मूडीज रेटिंग के बहाने अखिलेश ने साधा मोदी सरकार पर निशाना 

 

एक बयान के अनुसार इलाहाबाद में 10 लाख से अधिक लोग ‘हुनर हाट’ में पहुंचे तथा हस्तनिर्मित उत्पादों और अन्य दुर्लभ उत्पादों के लिए करोड़ों रूपये का धंधा हुआ। नकवी ने कहा कि वर्ष 2019 और 2020 में आयोजित होने वाले हुनर हाटों का आधार विषय ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ होगा। अगला हुनर हाट दिल्ली में व्यापार मेले में लगाया जाएगा और फिर मुम्बई में। नकवी ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली, गुड़गांव, मुम्बई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद, देहरादून, पटना, इंदौर, भोपाल, नागपुर, रायपुर, हैदराबाद, पुडुचेरी, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, रांची, भुवनेश्वर, अजमेर और अन्य स्थानों पर हुनर हाट लगाया जाएगा।

प्रमुख खबरें

Adolf Hitler Death Anniversary: दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह एडोल्फ हिटलर ने अपने लिए चुनी थी कायरों वाली मौत

Priyanka Gandhi Will Not Contest Elections | प्रियंका गांधी वाड्रा के आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, सूत्रों ने दी जानकारी

Lok Sabha Eections: फर्जी वीडियो को लेकर अमित शाह ने कांग्रेस को घेरा, कहा- कार्रवाई उनकी हताशा को उजागर करती है

पद्म श्री विजेता Jitender Singh Shunty और उनके बेटे को मिली जान से मारने की धमकी, अलगाववादियों पर आरोप