मोदी मंत्रिमंडल: MSMEs के लिए राहत का ऐलान तो किसानों को मिलेगा बेहतर दाम

By अनुराग गुप्ता | Jun 01, 2020

नयी दिल्ली। नयी दिल्ली। देश में जारी कोरोना संकट के बीच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, नितिन गडकरी और नरेंद्र सिंह तोमर ने बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बैठक में कई ऐतिहासिक फैसले लिए गए, जिसका किसानों, MSMEs और रेहड़ी पटरी वालों पर एक परिवर्तनकारी असर देखने को मिलेगा।

इस दौरान जावड़ेकर ने MSMEs को भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल में MSMEs को पर्याप्त फंड देने का फैसला लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अब छोटे और मझोले उद्योग शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा लॉकडाउन 5.0 की शुरूआत 1.0 अनलॉक से होगी 

जावड़ेकर ने किसानों के बारे में बताया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) उसकी कुल लागत का डेढ़ गुना ज्यादा रखने का वादा सरकार पूरा कर रही है। 2020-21 के खरीफ की 14 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी कर दिया गया है। इन 14 फसलों पर किसानों को लागत का 50-83% तक ज्यादा दाम हासिल होगा।

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार ने 2020-21 के लिए धान की एमएसपी 53 रुपए बढ़ाकर 1,868 रुपए प्रति क्विंटल की। जबकि कपास की एमएसपी 260 रुपए बढ़ाकर 5,515 रुपए प्रति क्विंटल की है। 

इसे भी पढ़ें: स्किल मैपिंग कर रही योगी सरकार, 11 लाख श्रमिकों को मुहैया कराएगी रोजगार 

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि जो किसान सही समय पर अपना कर्ज देगा उसे सरकार 4 फीसदी में ही कर्ज देगी। लॉकडाउन की वजह से सरकार ने किसानों को कर्ज चुकाने के लिए 31 मई तक समय दिया था। लेकिन अब उसे बढ़ाकर 31 अगस्त तक किया गया है।

यहां देखें पूरी प्रेस कॉन्फ्रेंस: 

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज