'मोदी का भारत अलग है', एस जयशंकर बोले- उन्होंने हमें अगले 25 वर्षों के बारे में सोचने के लिए कहा है

By अंकित सिंह | May 27, 2023

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर गुजरात दौरे पर हैं। अहमदाबाद में 'मोदी का भारत: एक उभरती हुई शक्ति' कार्यक्रम को उन्होंने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोदी का भारत अलग है...अपने दृष्टिकोण में अलग है...भारत की राजनीति और नीतियों में अलग है। उन्होंने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज मैं भारत को एक देश के तौर पर देखता हूं जिसके पास विज़न है, जिसे पता है वो किस दिशा में जा रहा है, उसकी क्षमता क्या है। उन्होंने कहा कि पिछले 20-30 साल में ग्लोबलाइजेशन के चलते विश्व में पुनर्संतुलन आया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जो देश पहले विश्व पर हावी थे, वे अब उस स्तर पर हावी नहीं रहे। 

 

इसे भी पढ़ें: भारत के खिलाफ कड़ा एक्शन लेना चाहता है यूरोपीय संघ, उनकी ही सरजमीं पर नजायज मांग का विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दिया करारा जवाब


अपने संबोधन में जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी ने हमें थोड़ा अलग तरीके से सोचने के लिए कहा, उन्होंने हमें अगले साल या अगले दशक के बारे में सोचने के लिए नहीं कहा ... उन्होंने हमें अगले 25 वर्षों के बारे में सोचने के लिए कहा है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि भारत सरकार का प्रतिनिधिमंडल जहां भी जाता है, लोग भारत में आए बदलाव की बात करते है और जानना चाहते हैं कि देश किस तरह बड़े पैमाने पर कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर रहा है। 

 

इसे भी पढ़ें: भारत और यूरोपीय संघ के बीच कम हो रहा तनाव, EU के दूसरे मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर


प्रधानमंत्री के दौरे के परिणाम के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने कहा था प्रधानमंत्री ने हाल में जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। आमतौर पर, हम ऐसी यात्राओं के दौरान विश्व राजनीति और कूटनीति से जुड़े मुद्दों पर बात करते हैं। लेकिन अब हम जहां भी जाते हैं, उस देश के लोग भारत के बदलाव की बात करने लगते हैं। वे यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि भारत जनहितैषी योजनाओं को बड़े पैमाने पर कैसे लागू कर रहा है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra में दो मोटरसाइकिल की टक्कर में तीन लोगों की मौत

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh