धन शोधन-भ्रष्टाचार से निपटने के लिये नया कानून बनाने की जरुरत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 01, 2018

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश में धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग समेत अन्य भ्रष्टाचार गतिविधियों से प्रभावी से निपटने के लिये एक नया कानून बनाने जाने की जरुरत पर बल दिया है। उनका कहना है कि ऐसी गतिविधियों से आर्थिक तंगी से जूझ रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर और भी बुरा असर पड़ रहा है। 

 

यह भी पढ़ें- भारत, रूस और चीन ने 12 साल बाद की दूसरी त्रिपक्षीय वार्ता

 

पाकिस्तान के अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक खबर में कहा गया है कि ऐसे कानून का मसौदा एक सप्ताह में तय कर लिया जायेगा। इसमें हवाला, हुंडी और अन्य गैर-कानूनी लेन देन एवं भ्रष्ट गतिविधियों से निपटने के मौजूदा प्रावधानों को मजबूत बनाया जाएगा। 


यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में 18 अंतरराष्ट्रीय एनजीओ ने किया संचालन बंद

 

रपट के मुताबिक प्रधानमंत्री कार्यालय में शुक्रवार को हुयी उच्च-स्तरीय बैठक के दौरान इस संबंध में फैसला लिया गया। बैठक में प्रधानमंत्री ने वैध माध्यमों के जरिये धन भेजने को प्रोत्साहित करने के लिये एक योजना पैकेज को भी मंजूरी दी। बैठक में तय किया गया कि धन शोधन रोधी अधिनियम 2010 समेत मौजूदा कानूनों में जरूरी संशोधन किये जाएंगे। बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है कि बैंकिंग नियामक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान देश में फर्जी बैंक खाते खोलने और उसके परिचालन में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। 

 

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला