भारत से 7000 से अधिक लोगों ने पिछले साल अमेरिका में शरण के लिए अर्जी दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 20, 2018

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी मामलों की एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के 7000 से अधिक लोगों ने पिछले साल अमेरिका में शरण के लिए आवेदन दाखिल किया था। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के अनुसार 2017 में शरण लेने के नये आवेदन सबसे ज्यादा अमेरिका में आये। एजेंसी ने अपनी सालाना ग्लोबल ट्रेंड्स रिपोर्ट में कहा कि 2017 के अंत तक दुनियाभर में 6.85 करोड़ लोग विस्थापित हुए थे। 

 

युद्धों, अन्य तरह की हिंसा और उत्पीड़न की वजह से दुनियाभर में विस्थापन की दर नयी ऊंचाई पर पहुंच गयी है और लगातार पांचवें साल 2017 में यह अत्यधिक दर्ज किया गया। इसमें कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य का संकट , दक्षिण सूडान का युद्ध और म्यामां से हजारों रोहिंग्या शरणार्थियों के बांग्लादेश आने जैसे कारण शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार विस्थापन से सबसे ज्यादा प्रभावित विकासशील देश हैं। 

 

रिपोर्ट के अनुसार 2017 के आखिर में भारत में 1,97,146 शरणार्थी थे और 10,519 लोगों के शरण के मामले लंबित थे। पिछले साल के आखिर तक भारत से शरण मांगने वालों के करीब 40,391 मामले थे। इसमें कहा गया है कि शरण मांगने वालों की सर्वाधिक संख्या अफगान नागरिकों की थी जिन्होंने 80 विभिन्न देशों में 1,24,900 आवेदन दाखिल किये।

प्रमुख खबरें

कर्नाटक सेक्स स्कैंडल को लेकर डीके शिवकुमार ने अमित शाह पर बोला हमला, कहा- अभी भी जेडीएस के साथ गठबंधन में क्यों?

LSG vs MI IPL 2024: लखनऊ और मुंबई के बीच भिड़ंत, यहां देखें दोनों की प्लेइंग 11

Uttar Pradesh : बिजनौर में ट्रक कार पर गिरा, आग लगने से कार चला रहे युवक की मौत

एक साथ होकर वोटों का जिहाद...सलमान खुर्शीद की भतीजी ने की मुसलमानों से की खास अपील