Mukesh Ambani Birthday: एशिया और देश के सबसे अमीर कारोबारी हैं मुकेश अंबानी, आज मना रहे 67वां जन्मदिन

By अनन्या मिश्रा | Apr 19, 2024

आज यानी की 19 अप्रैल को एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। मुकेश अंबानी उन चुनिंदा लोगों में शामिल हैं। जिन्होंने अपने पारिवारिक कारोबार को नई बुलंदियों पर पहुंचाया है। वर्तमान समय में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज 15 लाख करोड़ की मार्केट कैप के साथ देश की सबसे मूल्यवान कंपनियों में शामिल हैं। आइए जानते हैं उनके बर्थडे के मौके पर मुकेश अंबानी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में।


जन्म और शिक्षा

खाड़ी देश यमन में 19 अप्रैल 1957 को मुकेश अंबानी का जन्म हुआ था। जन्म के बाद वह अपने परिवार के साथ मुंबई आ गए थे। वहीं उन्होंने अपनी शुरूआती शिक्षा पूरी करने के लिए बॉम्बे यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किया। फिर उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए वह स्टैनफोर्ट यूनिवर्सिटी चले गए। लेकिन मुकेश अंबानी को शुरूआत से ही कारोबार में काफी दिलचस्पी थी। जिसके कारण वह साल 1981 में अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ रिलायंस कंपनी से जुड़ गए। यहां से मुकेश अंबानी के कारोबारी सफर की शुरूआत हुई।


रिलायंस कंपनी को दी नई ऊँचाइयां

अपने पिता धीरूभाई अंबानी की तरह ही मुकेश अंबानी भी दूरदर्शी सोच रखते थे। साल 1985 में उन्होंने रिलायंस टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज का नाम बदलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज रख दिया था। इसके बाद तेजी से कंपनी ने अन्य सेक्टरों में अपने कारोबार का विस्तार करना शुरूकर दिया। मुकेश ने अपने पिता और छोटे भाई अनिल अंबानी के साथ मिलकर कंपनी को पेट्रोलियम रिफाइनरी, टेलीकॉम और अन्य सेक्टरों में विस्तार किया।


भाइयों में मतभेद

वहीं पिता धीरूभाई अंबानी की मृत्यु के बाद मुकेश और अनिल अंबानी में कारोबार चलाने को लेकर मतभेद होने लगे। जिसके बाद दोनों भाइयों के बीच कारोबार का बंटवारा हो गया। जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज मुकेश अंबानी के पास आ गई, तो वहीं रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्युनिकेशन जैसी कंपनियां अनिल अंबानी के हिस्से में आईं।


आपको बता दें कि मुकेश अंबानी ने जब कारोबार संभाला था, तो उस दौरान लायंस का बाजार पूंजीकरण 75000 करोड़ रुपये था। लेकिन मुकेश ने अपनी मेहनत और लगन से इस कंपनी के बाजार पूंजीकरण को 15 लाख करोड़ से ऊपर पहुंचा दिया। इसके साथ ही उन्होंने रिलायंस को एक निजी पेट्रोलियम कंपनी से आगे बढ़ाकर टेलीकॉम और रिटेल क्षेत्र में भी आगे बढ़ाने का काम किया। वहीं वह देश की सबसे बड़ी कंपनी आरआईएल के मालिक भी हैं।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA