नान घोटाले के आरोपी ने लगाया रमन सिंह और अन्य पर आरोप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 14, 2019

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नागरिक आपूर्ति निगम :नान: में हुए कथित घोटाले के आरोपी शिवशंकर भट्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य और अन्य लोगों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। रायपुर स्थित नागरिक आपूर्ति निगम के मुख्यालय में प्रबंधक पद पररहे भट्ट ने गुरूवार को स्थानीय अदालत में शपथपत्र दायर किया। शपथपत्रमें भट्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, पूर्व खाद्य मंत्री पुन्नू लाल मोहले, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लीलाराम भोजवानी और अन्य लोगों पर करोड़ों रूपए का भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है। भट्ट ने शपथपत्र में कहा है कि वह अप्रैल 2001 से नान मुख्यालयरायपुर में प्रबंधक के पद पर कार्यरत था। खरीफ विपणन वर्ष 2011-12,2012-13 और 2013-14 के दौरान धान की कस्टम मिलिंग की गई थी तथा वर्ष 2014-15 में भी धान की कस्टम मिलिंग की गई थी।उसने कहा है कि वर्ष 2014 में अगस्त माह में नान के पास नौलाख मीट्रिक टन चावल का स्टाक था, इसके बावजूद तत्कालीन मुख्यमंत्रीऔर वित्त मंत्री रमन सिंह ने विभाग के अधिकारियों पर दबाव डालकर 10 लाखमीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त उपार्जन करने का आदेश दिया था।

इसे भी पढ़ें: ढांचागत क्षेत्र की परियोजनाओं की पहचान में लगा है कार्यबल: सीतारमण

भट्ट ने आरोप लगाया है कि रमन सिंह ने पद का इस्तेमाल करते हुए 238 करोड़ रूपये की क्षतिपूर्ति की गारंटी बिना कैबिनेट के अनुमोदन के स्वतः प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए आदेश जारी कर दिया था। उन्होंने सभी अधिकारियों को आपत्ति करने से मना किया था तथा पैसों का लालच दिया था।पूर्व अधिकारी ने कहा है कि रमन सिंह ने चुनावी खर्च के लिए फंडएकत्र करने के लिए ऐसा किया था।भट्ट ने आरोप लगाया है कि भ्रष्टाचार करने के लिए वर्ष 2013 में21 लाख फर्जी राशन कार्ड बनाए गए थे। इसके लिए रमन सिंह, पुन्नूलाल मोहलेऔर लीलाराम भोजवानी ने अधिकारियों पर दबाव डाला था। फर्जी राशन कार्ड सेलगभग तीन वर्षों तक चावल, चना दाल, नमक, मिट्टी तेल, गैस और खाद्यपदार्थ संबंधी गड़बड़ी बड़े स्तर पर की गई जो आगे भी जारी रहा।  उसने कहा है कि फर्जी राशन कार्ड के माध्यम से वर्ष 2013-14 में प्रतिमाह लगभग 266 करोड़ रुपये के खाद्यान्न, शक्कर, चना, दाल, नमक, मिट्टी तेल व गैस का वितरण कराकर शासन को वर्षभर में लगभग तीन हजार करोड़ रुपये की क्षति पहुंचाई गई और यह क्षति आगे के वर्षों में भी जारी रही।भट्ट ने कहा है कि पूर्व मुख्यंत्री ने 2014—15 में 12 लाख राशनकार्डों को निरस्त करने की घोषणा की थी लेकिन मई, 2014 में लोकसभा चुनावको देखते हुए इन राशन कार्डों को निरस्त नहीं किया गया तथा कई महीनों तक इन राशन कार्ड से खाद्यान्नों को लेकर शासन को आर्थिक क्षति पहुंचाई गई।

इसे भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर में मंदी के लिए निर्मला सीतारमण ने ओला-उबर को ठहराया जिम्मेदार

उसने कहा है कि छत्तीसगढ़ राजय सहकारी विपणन संघ(मार्केटिंग फेडरेशन) के धान उपार्जन और कस्टम मिलिंग के लिए वर्ष2003-04 से वर्ष 2014-15 तक लगभग 10 हजार करोड़ रूपये कीअग्रिम सब्सिडी स्वीकृत कर दी गई। इसमें सहकारी विपणन संघ के तत्कालीन अध्यक्ष राधाकृष्ण गुप्ता भी शामिल थे। वहीं, राज्य में राइस मिलर्स को भी फायदा पहुंचाया गया। भट्ट ने शपथ पत्र में आरोप लगाया है कि चुनावी फंड के लिएकरोड़ों रूपए का लेन-देन किया गया। इस दौरान उन्होंने भारतीय वन सेवा केपूर्व अधिकारी कौशलेंद्र सिंह और अन्य लोगों पर भी भ्रष्टाचार में शामिलहोने का आरोप लगाया है। साथ ही उन्होंने रमन सिंह की पत्नी वीणा सिंह कोभी पैसे पहुंचाने का आरोप लगाया है।उसने कहा है कि उन्हें झूठे मामले में फंसाया गया है। वहीं12 फरवरी, 2015 को छापा मारकर एक करोड़ 62 लाख रूपये की फर्जी जब्ती बनायी गई। जो पैसे जब्त बताए गए हैं, वे अधिकारी कौशलेन्द्र सिंह और चिंतामणि चन्द्राकर के हैं। इस कारण उसे :भट्ट: चार से पांच साल जेल में रहना पड़ा।भट्ट ने कहा है कि उसके ऊपर की गई गलत कार्यवाही के कारण उसका जीवन बरबाद हो गया है और दूर-दूर तक उसे न्याय की गुंजाइश कम ही नजर आतीहै। उसने अदालत से न्याय दिलाने की अपील की है।इधर, इन आरोपों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा है किषड्यंत्र के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी की छवि को धूमिल करने काप्रयास किया जा रहा है। नान प्रकरण में मूल अपराधियों को बचाने की कोशिशकी जा रही है। उन्होंने आज संवाददाताओं से कहा कि नागरिक आपूर्तिनिगम का प्रकरण न्यायालय में है। इस मामले में जितने भी गवाह हैं, सभीगवाह पहले ही इस मामले में अपना बयान दर्ज करा चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: अकबर के खिलाफ आरोपों के मामले में रमानी ने कहा- बड़ी निजी कीमत चुकानी पड़ी है

उस समय उनकेबयान क्या थे? यह न्यायालय के समक्ष है। उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस सरकार आने के बाद इसप्रकरण से जुड़े गवाह अपने बयान बदल रहे हैं। ये सभी गवाह अपने बयान क्योंबदल रहे हैं? यह राज्य की जनता को सबकुछ समझ आ रहा है, मुझे भी यह समझ आरहा है और न्यायालय को भी समझ आ रहा है। गवाहों के पहले के और आज के बयान को देखना न्यायालय का काम है। रमन सिंह ने कहा है कि इस मामले में शिवशंकर भट्ट का 164 के तहतबयान दर्ज नहीं किया गया, इसलिए उससे शपथपत्र लेकर इसे राजनीतिक रंग दियाजा रहा है, क्योंकि न्यायालय में इस मामले का अंतिम प्रतिवेदन प्रस्तुतहो चुका है और विचार जारी है। आगे जो भी कार्यवाही होगी,न्यायालयमें होगी। मुझे न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है।राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक वर्ष 2015 में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम ने नागरिक आपूर्ति निगम के दफ्तरों में छापा मारा था। इस दौरान ब्यूरो ने भारी मात्रा में नकदी और एक डायरी बरामद की थी। डायरी में कुछ रसूखदार लोगों का नाम था। बाद में इस मामले में ब्यूरो ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो अधिकारियों आलोक शुक्ला और अनिल टुटेजा और प्रबंधक शिवशंकर भट्ट समेत 18 लोगों को आरोपी बनाया था। अधिकारियों के मुताबिक राज्य में वर्ष 2018 में नई सरकार के गठनके बाद आरोपी अधिकारी अनिल टुटेजा ने राज्य सरकार से इस मामले में जांचकी मांग की थी। उनकी मांगों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो से अभिमत मांगा था जिसके आधार पर राज्य सरकार ने इस मामलेकी एसआईटी से जांच कराने का फैसला किया है।

प्रमुख खबरें

IPL 2024 MI vs KKR: नहीं थम रहा मुंबई इंडियंस के हार का सिलसिला, 12 साल बाद कोलकाता ने वानखेड़े में फहराया जीत का पताका

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि