राज्यसभा चुनाव: बीजद के 3 उम्मीदवारों ने दाखिल किया पर्चा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 09, 2018

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार प्रशांत नंदा, सौम्य रंजन पटनायक और अच्युत सामंत ने आज ओड़िशा से राज्यसभा चुनावों के लिए अपने नामांकन-पत्र दाखिल किए। तीनों ने ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, संसदीय कार्य मंत्री बिक्रम केसरी अरुखा और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपने नामांकन-पत्र दाखिल किए।

अप्रैल में खाली हो रही तीन राज्यसभा सीटों के लिए तीनों ने पर्चा दाखिल किया। ओड़िया के एक अखबार के संस्थापक एवं संपादक सौम्य रंजन पटनायक एवं भुवनेश्वर स्थित कलिंग औद्योगिक प्रौद्योगिकी संस्थान के संस्थापक अच्युत सामंत बुधवार को बीजद में शामिल हुए जबकि नंदा सत्ताधारी पार्टी के प्रवक्ता हैं। फिल्म अभिनेता से नेता बने नंदा दो बार राज्य विधानसभा के लिए चुने जा चुके हैं। वह मंत्री भी रह चुके हैं। सौम्य रंजन पटनायक 1996 में लोकसभा के लिए चुने गए थे।

 

राज्यसभा के बीजद सदस्य ए यू सिंहदेव एवं दिलीप तिर्की और बीजद समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार ए वी स्वामी का कार्यकाल दो अप्रैल को पूरा होने जा रहा है। इसी वजह से राज्य से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं। विधानसभा में बीजद के पास पर्याप्त संख्याबल होने के कारण बीजद के तीनों उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है।

 

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 मार्च है, नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 15 मार्च है। मतदान 23 मार्च को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा। वोटों की गिनती और नतीजे का ऐलान 23 मार्च को ही होगा। चुनाव की प्रक्रिया 26 मार्च को पूरी हो जाएगी।