व्यापक स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिये प्रतिबद्ध है NDA सरकार: मोदी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 27, 2019

मदुरै। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि राजग सरकार व्यापक स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों (एम्स) की स्थापना किये जाने के लिये कदम उठाये गये है। मोदी ने यहां के निकट थोप्पुर में एम्स की आधारशिला रखने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में केन्द्र ने कई कदम उठाये है। राज्य में 1,264 करोड़ रुपये की लागत से एम्स की स्थापना होगी और राज्य में इस तरह की यह पहली सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि एम्स ‘‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’’ के दृष्टिकोण को प्रदर्शित करता है।

 

उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली में एम्स ने स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में खुद का एक नाम बनाया है और मदुरै में एम्स के आने से ‘‘ हम कह सकते हैं कि स्वास्थ्य देखभाल के इस ब्रांड को कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर और मुदरै तक, गुवाहाटी से गुजरात तक देश के सभी हिस्सों में ले जाया जा रहा है।’’ उन्होंने विश्वास जताया कि इस प्रस्तावित एम्स से पूरे तमिलनाडु का फायदा होगा। उन्होंने कहा, ‘‘राजग सरकार स्वास्थ्य क्षेत्र को विशेष तौर पर प्राथमिकता दे रही है ताकि हर व्यक्ति स्वस्थ रहे और स्वास्थ्य देखभाल सस्ती हो।’’ मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत सरकार ने देशभर के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सुधार किये जाने का समर्थन किया है। उन्होंने मदुरै, तंजावुर और तिरुनेलवेली में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का भी उद्घाटन किया। इन ब्लॉक में उच्च स्तरीय नैदानिक उपकरण और दूसरी सुविधाएं होंगी।

 

यह भी पढ़ें: सोशल मीडिया के जरिये लोकसभा चुनाव की तैयारी को धार देगी भाजपा

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि तमिलनाडु सरकार के मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का उद्घाटन करते हुए उन्हें खुशी है। उन्होंने केन्द्र सरकार की स्वास्थ्य योजना मिशन ‘इंद्रधनुष’ का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘‘आज, मैं तमिलनाडु में 12 पासपोर्ट कार्यालय सेवा केन्द्रों को समर्पित करते हुए खुश हूं और यह पहल हमारे नागरिकों के लिए जीने की सुगमता को बेहतर बनाने का एक और उदाहरण है।’’  यहां प्रस्तावित 750 बिस्तरों वाले आधुनिक एम्स का निर्माण कार्य पूरा होने पर 100 एमबीबीएस छात्र भी यहां पढ़ सकेंगे। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने तमिलनाडु को एम्स की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने केन्द्र से पिछड़े रामनाथपुरम जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना किये जाने आग्रह किया।

 

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी