नीरव मोदी के पास एक से अधिक भारतीय पासपोर्ट नहीं है: विदेश मंत्रालय

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 29, 2018

नयी दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने कई यूरोपीय देशों को पत्र लिखकर बैंक धोखाधड़ी मामले में फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी का पता लगाने में मदद करने को कहा है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि उसके पास एक से अधिक भारतीय पासपोर्ट नहीं है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मंत्रालय ने विदेश में अपने सभी मिशनों को भी संदेश भेजा है कि वे स्थानीय सरकारों से संपर्क करके अनुरोध करें कि वे नीरव मोदी को अपने देश में प्रवेश नहीं करने दें और भारत को सूचित करें कि क्या वह वहां रह रहा है। 

ऐसी खबरें हैं कि पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले में वांछित नीरव मोदी ने पिछले कुछ सप्ताहों में ब्रिटेन , फ्रांस और बेल्जियम की यात्रा की है। कुमार ने मीडिया से संवाद में कहा , ‘‘ हमने अपने सभी मिशनों के साथ - साथ कुछ देशों को संदेश भेजकर स्थानीय सरकारों से अनुरोध किया है कि वे उसे अपने देश में प्रवेश नहीं दें और अगर वह उनके देश में रह रहा है तो हमें सूचित करें। ’’ 

 

कुमार ने यह भी कहा कि नीरव मोदी को नया पासपोर्ट तब जारी किया गया जब उसका पिछला पासपोर्ट रद्द कर दिया गया था। कुमार ने कहा, ‘‘किसी भी समय उसके पास एक से अधिक वैध पासपोर्ट नहीं था। आप सबको पता है कि हमारी एजेंसियों की सलाह के आधार पर फरवरी में उसका पासपोर्ट निलंबित कर दिया गया और उसके बाद उसे वापस ले लिया गया।’’ उनका स्पष्टीकरण उन खबरों के बाद आया है जिसमें कहा गया कि नीरव मोदी के पास कई पासपोर्ट हैं। 

 

कुमार ने कहा, ‘‘पासपोर्ट वापस लेने का नोटिस भारत और दूसरे मुल्कों के साथ - साथ हमारे सभी मिशनों और पोस्ट में सभी पासपोर्ट जारी करने वाले प्राधिकारियों को भेजा गया। इस मामले पर एजेंसियों को भी सूचना दी गई थी।’’ सूत्रों ने कहा कि नीरव मोदी को विदेश में तब तक गिरफ्तार नहीं किया जा सकता जब तक कि इंटरपोल मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस नहीं जारी करती। 

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज