Nepal Plane Crash | पोखरा एयरपोर्ट पर हुई घातक दुर्घटना के 24 घंटे बाद ATR Aircraft का Black Box मिला

By रेनू तिवारी | Jan 16, 2023

 नेपाल विमान दुर्घटना से पूरे देश को हिलाकर रख दिया हैं। लैंड होने से 10 सेकेंड पहले हुए इस हादसे से सभी हैरान है कि आखिर ऐसा क्या हुआ की रनवे पर पहुंचते ही इतना बड़ा हादसा हो गया। नेपाल के विमान में 72 लोग सवार थे अब तक 68 लोगों के शव बरामद कर लिए गये हैं। जिसमें पांच भारतीय शामिल थे। एएनआई को शेर बाथ ठाकुर के बयान के अनुसार, सोमवार को नेपाली बचाव दल ने लापता चार लोगों की तलाश शुरू की और विमान का ब्लैक बॉक्स मिला। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दुर्घटना की जांच में ब्लैक बॉक्स एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।

 

दुर्घटनाग्रस्त विमान का मिला ब्लैक बॉक्स 

छोटे हिमालयी देश नेपाल में एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सोमवार सुबह लापता लोगों की तलाश फिर से शुरू होने के बाद बचावकर्मियों ने दुर्घटनास्थल से ब्लैक बॉक्स बरामद कर लिया है। काठमांडू हवाई अड्डे के एक अधिकारी शेर बाथ ठाकुर ने कहा, "दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है।" ब्लैक बॉक्स से डेटा - एक कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर और फ़्लाइट डेटा रिकॉर्डर - दुर्घटना के कारण का पता लगाने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।


दो इंजन वाला एटीआर 72 विमान काठमांडू से पर्यटक नगर पोखरा जा रहा था, जब यह एक नए खुले हवाई अड्डे पर उतरने का प्रयास करते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया। नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि विमान में 15 विदेशी नागरिकों सहित 68 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे। काठमांडू पोस्ट के मुताबिक, बचावकर्मियों ने अभी तक दुर्घटना के मलबे से 68 शव निकाले हैं, जबकि बाकी चार की तलाश फिर से शुरू हो गई है। दुर्गम इलाके से बचाव के प्रयास बाधित हुए, और अंततः रविवार की रात को बंद करना पड़ा।


विदेशियों में पांच भारतीय, चार रूसी, दो दक्षिण कोरियाई और आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना और फ्रांस के एक-एक नागरिक शामिल हैं। पांच भारतीयों में से चार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के रहने वाले थे और 13 जनवरी को छुट्टी पर नेपाल गए थे।

प्रमुख खबरें

बैंक ब्याज वसूली में उचित तरीका अपनाएं, ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क लौटाएंः RBI

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report