नव धर्मिक लीला कमेटी ने 61वें रामलीला की शुरुआत के लिए किया भूमि पूजन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 16, 2018

पुरानी दिल्ली में रामलीला संचालन की सबसे पुराने संगठनों में से एक नव धर्मिक लीला कमेटी (एनडीएलसी) ने दिल्ली के लाल किला मैदान के 15 अगस्त पार्क में भूमि पूजन किया। इस भूमि पूजन से नव धर्मिक लीला समिति के 61 वें "रामलीला" की शुरुआत हुई। इस अवसर पर, विभिन्न दलों के राजनीतिक नेताओं ने अपनी राजनीतिक मान्यताओं को अलग रख, नव धर्मिक लीला समिति के सदस्यों के साथ भूमि पूजन में शामिल हुए। समिति के सदस्यों में अध्यक्ष श्री पदम चंद गुप्ता, प्रधान श्री हरि चंद अग्रवाल, जनरल सचिव श्री जगमोहन गोटे वेले और सचिव श्री प्रकाश बरथी शामिल थे। 


उल्लेखनीय गणमान्य व्यक्तियो में केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन, सांसद और दिल्ली भाजपा अध्यक्ष श्री मनोज तिवारी,  दिल्ली के उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया, रोहतक के कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा और चांदनी चौक की विधायक अल्का लांबा ने कार्यक्रम में भाग लिया।

 

इस अवसर पर पीसी जेवेल्लेर्स लिमिटेड के चेयरमैन श्री पदम चंद गुप्ता ने कहा, "रामलीला पूर्ण हिंदू महाकाव्य-रामायण का एक नाट्यरूपांतरण है, जो हिंदू परंपरा और नैतिकता को बहुत अच्छी तरह से समाहित करता है। साल भर में, नव धर्मिक लीला कमेटी (एनडीएलसी) ने लोगों के लिए भगवान राम के मूल्यों, सिद्धांतों और यात्रा को लाने के अपने प्रयास में अलग-अलग मान्यताओं वाले लोगों के बीच शांति, सहिष्णुता, एकता और भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए एक बढ़िया मंच के रूप में उभरा है। मुझे आशा है कि हमारे 61 वें रामलीला में इस वर्ष भी लोगों को भगवान राम के जीवन और मूल्यों से सीखने का मौका मिलेगा। " उन्होंने आगे कहा, "यह भूमि पूजन समरोह अद्वितीय है, क्योंकि विभिन्न राजनीतिक नेता शुभ दशहरा की शुरुआत के लिए मौजूद हैं और त्यौहारों का स्वागत करते हैं।"


नव धर्मिक लीला समिति (एनडीएलसी) के बारे में:

नव धर्मिक लीला कमेटी (एनडीएलसी) दिल्ली की सबसे पुरानी समितियों में से एक है, जो लाल किले में रामलीला प्रदर्शन आयोजित कर रही है। समिति को पदाधिकारी, प्रमुख नागरिकों, व्यवसायियों और अन्य व्यक्तित्वों द्वारा निर्वाचित पदाधिकारियों द्वारा चलाया जाता है। इस रामलीला में 'रामायण' से एपिसोड शामिल हैं जिन्हें आम तौर पर कहीं और नहीं देखा जाता है। कमेटी युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिए हाई-टेक उपकरण, ध्वनि प्रणालियों, एलईडी स्क्रीन और हाइड्रोलिक लिफ्ट जैसी तकनीको का इस्तेमाल करती है। इस रामलीला में रावण की प्रतिमा दिल्ली में सबसे ऊंची है।

 

प्रमुख खबरें

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी