ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट ने चीन में फिर मचाया हड़कंप, लाखों लोगों को लॉकडाउन के तहत रखा गया

By अभिनय आकाश | Jul 07, 2022

चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। शंघाई और बीजिंग में कोरोना के मामले आने के बाद जब लगा था कि स्थिति सुधर रही है, तभी राजधानी बीजिंग में ही और उसके साथ शांक्सी प्रांत में नए ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट से जुड़े मामलों का पता चला है। इसके साथ चीनी राजधानी ने नए उपायों की घोषणा की, जिससे सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए टीकाकरण का प्रमाण दिखाना अनिवार्य हो गया। 

इसे भी पढ़ें: चीन के चंगुल में फंसता जा रहा अफ्रीका, अब जिम्‍बॉब्‍वे की तरफ भी अपना जाल फेंक दिया

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार ओमीक्रोन उप-स्वरूप बीए.5.2 का बीजिंग और उत्तर-पश्चिमी चीन के शांक्सी प्रांत में पता चला जिससे उन क्षेत्रों में महामारी रोधी उपायों को मजबूत किया गया है। नए उप-स्वरूप का तब पता चला है जब प्रतिबंधों को कम करके तथा अधिक अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति देकर चीन अपनी कठोर शून्य कोविड नीति में ढील देने पर विचार कर रहा था।

इसे भी पढ़ें: ब्लिंकन जी-20 के सम्मेलन में चीन के विदेश मंत्री से मिलेंगे

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और यूरोप में मौजूदा प्रमुख संस्करण के रूप में, उप-संस्करण ने चीनी लोगों के बीच चिंता पैदा कर दी है। नए क्लस्टर देश के सबसे बड़े शहर शंघाई और एतिहासिक उत्तरी शहर शिआन में बनाए गए हैं। ताजा मामलों ने चीन में साल की शुरुआत की तरह के सख्त प्रतिबंधों का डर लौटा दिया है जब चीन की सख़्त ज़ीरो-कोविड पॉलिसी की वजह से करोड़ों लोगों को कई हफ्तों तक घरों मे बंद रहना पड़ा था। शानक्सी की राजधानी शीआन ने पिछले चार दिनों में शहर में 29 संक्रमणों की सूचना के बाद बुधवार को कुछ सार्वजनिक स्थानों पर अस्थायी सात दिवसीय महामारी रोकथाम नियंत्रण उपायों की शुरुआत की।


प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress