नेटफ्लिक्स पर शुरू ''डेल्ही क्राइम'' की स्ट्रीमिंग, निर्भया कांड पर आधारित है फिल्म

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 22, 2019

नयी दिल्ली। साल 2012 में हुए निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्याकांड पर आधारित वेब सीरीज ‘डेल्ही क्राइम’ की शुक्रवार से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग शुरू हो गई। सात भाग की इस सीरीज का निर्देशन भारतीय मूल के कनाडा के रहने वाले निर्देशक रिची मेहता ने किया है। इस वेब सीरीज में उन छह लोगों को पकड़ने के लिये की गई जांच को दिखाया गया है जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में चलती बस में दिसंबर की सर्द रात में 23 वर्षीय फिजियोथेरेपी प्रशिक्षु से बलात्कार किया था। सिंगापुर के एक अस्पताल में 13 दिन बाद पीड़िता की मौत हो गयी थी। 

इसे भी पढ़ें: नेटफ्लिक्स ने मारकेज के उपन्यास पर नये धारावाहिक की घोषणा की

मेहता ने बताया कि दिल्ली पुलिस में कार्यरत उनके पारिवारिक मित्र ने इस विषय पर फिल्म बनाने का उन्हें सुझाव दिया था। उन्होंने निचली अदालत में चार वयस्क आरोपियों को दोषी ठहराने और मौत की सजा सुनाये जाने के बाद 2013 में शोध शुरू किया। निर्देशक ने बताया कि चार साल के शोध और लेखन के बाद 430 पृष्ठों की पटकथा तैयार हो गयी। 

इसे भी पढ़ें: Netflix पर प्रियंका चोपड़ा का डेब्यू, 22 फरवरी को होगा मराठी फिल्म का प्रीमियर

मेहता ने यहां पीटीआई से कहा,  मैंने महसूस किया कि इन चीजों पर उनका दृष्टिकोण है, जिनके बारे में हम बात नहीं करते हैं। हमारे पास इस विशेष मामले में बहुत ही संवेदनशील प्रतिक्रिया थी और ये वे लोग हैं जो इसे हर दिन कर रहे हैं। इसलिए हम क्यों नहीं उनसे बात कर रहे हैं और उनके विचार प्राप्त कर रहे हैं?   

प्रमुख खबरें

Startup 10 साल में 300 गुना बढ़े, यूनिकॉर्न का घर बना भारत : केंद्रीय मंत्री Jitendra Singh

बिन पानी मछली की तरह तड़प रहे हैं, Congress-SP और BSP पर Yogi Adityanath का तंज

सर्वखाप ने BJP व JJP के सार्वजनिक कार्यक्रमों के बहिष्कार का निर्णय लिया

RSS अब कह रहा है कि वह आरक्षण के खिलाफ नहीं है, लेकिन पहले उसने विरोध किया था: Rahul Gandhi