नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 से मरे 13 लोगों को मिलेगा चार लाख का मुआवजा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 25, 2020

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को राज्य में कोविड-19 की वजह से मौत होने वाले लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। बिहार में दो और लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत होने के बाद इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या 13 हो गई है। वहीं, राज्य में कोरोना वायरस के 117 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,511 हो गई है जिनमें से 200 मामले अकेले राजधानी पटना में है।

इसे भी पढ़ें: आगामी दो महीनों में स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा मजबूत करने की है जरूरत: सरकार

आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से 13 लोगों की मौत होने पर शोक व्यक्त करते हुए कुमार ने मुख्यमंत्री राहत कोष से प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि जारी करने की घोषणा की। कुल 13 मृतकों में से एक मृतक के परिवार को पहले ही अनुग्रह राशि दी जा चुकी है जबकि 12 अन्य मृतकों के परिजनों को राशि का तत्काल भुगतान करने का निर्देश दिया गया। इससे पहले दिन में नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) के अधीक्षक डॉ एन के सिन्हा ने बताया, ‘‘सिवान जिले के रहने वाले 60 वर्षीय शख्स की नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) में आज मौत हो गयी। उन्हें मधुमेह के साथ किडनी और श्वसन संबंधी समस्याएं थीं।’’

इसे भी पढ़ें: ‘शाही लीची’ की ऑनलाइन डिलिवरी के लिए बिहार सरकार और डाक विभाग ने मिलाया हाथ

वहीं सारण (छपरा) जिले में 48 वर्षीय एक व्यक्ति की कोविड-19 से मौत हो गई। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रोगी को 22 मई को एनएमसीएच में भर्ती कराया गया था और आज सुबह अस्पताल में उपचार के दौरान उनकी मृत्यु हो गयी। पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) के अधीक्षक बिमल कुमार कारक ने बताया कि सारण जिले के मढ़ौरा के रहने वाले 48 साल के एक शख्स को बुखार तथा खांसी के बाद 22 मई को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। शनिवार शाम उसकी मृत्यु हो गयी। कारक ने बताया कि मृतक के नमूने 22 मई को ही ले लिये गये थे लेकिन जांच में कोविड-19 के संक्रमण की बात रविवार को उसकी मौत के बाद रिपोर्ट में ही साफ हुई। अब तक राज्य में संक्रमण से 13 लोगों की मौत हुई है, जिनमें दो-दो मामले पटना, वैशाली और खगडि़या से, वहीं एक-एक मामला रोहतास, मुंगेर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, बेगूसराय, सारण और सिवान से है।

इसे भी पढ़ें: बिहार की बेटी ज्योति की 'FAN' हुई अमेरिकी राष्ट्रपति की बेटी इवांका ट्रंप, पोस्ट किया ये ट्वीट

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक रविवार को सामने आए 117 मामलों में सबसे अधिक 38 मामले कटिहार में सामने आए हैं। इसके अलावा बांका और रोहतास (ससाराम) में 11-11, बेगूसराय में नौ और पूर्णिया में सात मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक सामने आए 2,511 कोविड-19 मरीजों में 1,796 उचाराधीन हैं जबकि 702 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वहीं 13 मरीजों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि तीन मई से अब तक दूसरे राज्यों से लौटे 1,599 प्रवासी मजदूरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि बताया कि 1,599 संक्रमित प्रवासी मजदूरों में सबसे अधिक 392 दिल्ली से लौटे हैं जबकि 362 मरीज महाराष्ट्र से, 266 गुजरात से और 128 हरियाणा से लौटे हैं।


प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला