भारत में अभी तक कोरोनावायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का कोई मामला नहीं: अधिकारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 29, 2021

नयी दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के नये स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ का कोई मामला सामने नहीं आया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। कोरोना का नया स्वरूप बी.1.1.529 अथवा ओमीक्रोन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा चिंता वाले स्वरूप के रूप में नामित किया गया था। इस स्वरूप को पहली बार पिछले सप्ताहदक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। ओमीक्रोन को कोरोना वायरस के विभिन्न स्वरूपों में सबसे खतरनाक माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: तीन आतंकी हमलों का सामना कर चुका है ये समाचार पत्र, लेकिन आज तक घुटने नहीं टेके

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत में अभी तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ संस्करण का कोई मामला सामने नहीं आया है और भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक कंसोर्टिया ‘इंसाकॉग’ स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के सकारात्मक नमूनों के जीनोमिक विश्लेषण के परिणामों में तेजी ला रहा है। कई देशों में फैल रहे संभावित रूप से अधिक संक्रामक कोरोना वायरस संस्करण ‘ओमीक्रोन’ पर बढ़ती चिंताओं के बीच, केंद्र ने रविवार को जोखिम वाले देशों से यात्रा करने वाले या पारगमन करने वाले लोगों के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए। इसने राज्यों को परीक्षण-निगरानी के उपाय और स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी कई दिशा-निर्देश जारी किए।

इसे भी पढ़ें: बिजली संशोधन विधेयक के खिलाफ बिजली क्षेत्र के 15 लाख कर्मचारी विरोध-प्रदर्शन करेंगे

। इसने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के फैसले की समीक्षा करने का भी निर्णय लिया। 26 नवंबर, 2021 तक अपडेट के अनुरूप जोखिम वाले नामित देशों में यूरोपीय देश, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

Important Election Issues: सिक्किम विधानसभा चुनाव में भ्रष्टाचार के मुद्दे ने पकड़ा तूल, समझिए यहां का समीकरण

Chennai Airport पर शारजाह से आई महिला यात्री से 1.07 करोड़ रूपये का सोना जब्त

Baramati लोकसभा में क्षेत्र में बदलाव की लहर, Supriya Sule के खिलाफ Sunetra Pawar का पलड़ा भारी

बड़ा रोचक है महाराष्ट्र के उस्मानाबाद का चुनावी मुकाबला, चुनावी मैदान में उतरे ये दिग्गज नेता