हांगकांग और चीन के बीच यात्रा के लिए कोविड जांच की जरूरत नहीं पड़ेगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 03, 2023

हांगकांग और चीन के बीच यात्रा के लिए अब कोविड-19 संबंधी जांच कराने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह घोषणा की। हांगकांग के नेता जॉन ली ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘सोमवार से हांगकांग और चीन के बीच यात्रा पूरी तरह से बहाल हो जाएगी।’’ ली ने बताया कि यात्रियों के लिए जो संख्या निर्धारित की गई थी, वह भी समाप्त हो जाएगी और सभी सीमा चौकियां अगले सप्ताह खोल दी जाएंगी। ली द्वारा हांगकांग में पर्यटकों को आकर्षित करने के मकसद से एक ‘पर्यटन अभियान’ की शुरुआत करने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई है।

इस अभियान के तहत हांगकांग की यात्रा के लिए चुनिंदा पर्यटकों को 5,00,000 मुफ्त हवाई टिकट भी दिए जाएंगे। चीन ने आठ जनवरी को हांगकांग के साथ यात्रा पाबंदियों में ढील दी थी। उसने हांगकांग से चीन आने वाले यात्रियों के लिए पृथक-वास में रहने की अनिवार्यता समाप्त कर दी थी, लेकिन यात्रियों की संख्या 50,000 तक सीमित रखी थी। हांगकांग और चीन के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि छह फरवरी से चीन और हांगकांग के बीच यात्रा करने वाले लोगों को कोविड-19 संबंधी जांच कराने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

केवल यात्रा से पिछले सात दिन में विदेश यात्रा करने वाले लोगों को आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट दिखानी होगी, जो उनके संक्रमित न होने की पुष्टि करे। पाबंदियां हटाने के बावजूद हांगकांग के पर्यटन उद्योग को पटरी पर लौटने में अभी लंबा सफर तय करना पड़ सकता है। साल 2022 में हांगकांग में करीब 6,05,000 पर्यटक पहुंच थे, जो 2021 के मुकाबले छह गुना अधिक थे, लेकिन 2019 की तुलना में 90 प्रतिशत कम। वैश्विक महामारी के प्रकोप से पहले 2019 में 5.59 करोड़ लोगों ने हांगकांग की यात्रा की थी।

प्रमुख खबरें

जापान की सत्तारूढ़ पार्टी को उपचुनाव में तीनों सीटों पर शिकस्त मिलने के आसार

TMKOC | Gurucharan Singh Missing Case | लापता गुरुचरण सिंह जल्द करने वाले थे शादी, आर्थिक तंगी का कर रहे थे सामना, रिपोर्ट

हफ्ते की शुरुआत भारतीय शेयर बाजार के लिए रही शानदार, Sensex 411 अंक उछलकर 74,141 पर पहुँचा

Kerala में एक सहकारी बैंक के दो सुरक्षाकर्मी मृत पाए गए