स्टडी में हुआ खुलासा: गंगा नदी के पानी में नहीं मिला कोरोना का कोई अंश, दूसरी लहर के दौरान यूपी-बिहार में नदी निकाले गए थे शव

By अभिनय आकाश | Dec 08, 2021

कोविड-19 की दूसरी लहर के चरम पर रहने के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ जिलों में नदी से शव निकाले जाने के बाद सरकार द्वारा कराये गए एक अध्ययन में गंगा के पानी में कोरोना वायरस के कोई अंश नहीं पाये गए हैं।काउंसिल फॉर साइंस एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च (आईआईटीआर) के वैज्ञानिकों के एक अध्ययन में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के स्थानों से दूसरी कोविड लहर के दौरान एकत्र किए गए किसी भी पानी के नमूने में कोरोनावायरस की उपस्थिति नहीं थी। द न्यू इंडियन द्वारा एक्सेस किए गए 120-पृष्ठ के अध्ययन में कहा गया है कि गंगा नदी के 13 स्थानों से पानी के नमूने एकत्र किए गए थे और उसी आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए विश्लेषण किया गया था जैसा कि SARS-CoV-2 वायरस का पता लगाने के लिए इंसानों पर किया गया था।

कुल 132 नमूनों (378 सैंपल ट्रिप्लिकेट्स / 1134 टेक्निकल ट्रिप्लिकेट्स) का विश्लेषण किया गया। एकत्र किए गए नमूनों में से किसी में भी सार्स-सीओवी2 के अंश नहीं मिले। अध्ययन में कन्नौज, उन्नाव, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, बक्सर, हमीरपुर, गाजीपुर, बलिया, पटना, सारण और भोजपुर से नमूने लिए गए थे। अध्ययन का महत्व इसलिए है क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर से बिहार और उत्तर प्रदेश बुरी तरह प्रभावित हुए थे। इस दौरान दोनों दोनों राज्यों में गंगा से शव निकलने का मामला सामने आया था। जिसके बाद विपक्षी दलों ने योगी सरकार पर कोविड ​​​​से संबंधित मौतों को छिपाने का आरोप लगाया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीएसआईआर-आईआईटीआर द्वारा नमूना मई और फिर इस साल जून में दूसरी सीओवीआईडी ​​​​लहर के दौरान किया गया था।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA