कोई धर्म एक दूसरे से बड़ा नहीं, सृष्टिकर्ता एक है: फारूक अब्दुल्ला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 21, 2018

 कोलकाता। देश में मौजूद ‘‘डर और घृणा’’ के माहौल पर चिंता प्रकट करते हुए जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने शुक्रवार को कहा कि कोई एक धर्म दूसरे से बड़ा नहीं है। यहां एक कार्यक्रम में बोलते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि लोगों को ऐसा देश बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए जहां सब धर्मों का समान आदर हो। 

 

‘मानवता, शक्ति और अध्यात्मिकता का विश्व संगम’ के 11 वें संस्करण में अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘कोई भी धर्म दूसरे से बड़ा नहीं है। जब मैं आपकी आंखों में झांकता हूं, मैं अपने ईश्वर को देखता हूं, जब आप मेरी आंखों में झांकते हैं, आप अपने ईश्वर को देखते हैं। इसलिए कोई भेद नहीं है। सृष्टिकर्ता एक हैं।’’ नेशनल कांफ्रेंस के नेता ने लोगों से दूसरे समुदाय के लोगों को समझने और उनका आदर करने का अनुरोध किया।

 

यह भी पढ़ें: जेपीसी जांच के बाद ही संसद में राफेल मुद्दे पर चर्चा करेगी कांग्रेस: जयपाल रेड्डी

 

उन्होंने कहा, ‘‘क्या हम ऐसा भारत बना पाए जहां हम खुशहाली से साथ रह सकते हैं? नहीं। हमने ऐसे भारत का निर्माण किया जहां डर और नफरत है। एक दूसरे से लगाव रखिए और एक दूसरे का दर्द समझिए।’’ उन्होंने कहा कि अस्पताल में खून चढ़ाने के दौरान धर्म को कोई नहीं देखता। हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सबकी रगों में एक ही खून बहता है।

प्रमुख खबरें

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज

महुआ की सीट ममता के लिए बनी साख की लड़ाई? क्या BJP के लिए तुरुप का इक्का साबित होंगी शाही परिवार की राजमाता

Budaun: BJP पर अखिलेश का वार, बोले- दो चरणों में ही उखड़ गए हैं पैर, बदल गई उनकी भाषा

SRH vs RR IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स में टक्कर, यहां देखें प्लेइंग 11