उत्तर कोरिया और अमेरिका के अधिकारी शुरू करेंगे परमाणु वार्ता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 05, 2019

स्टॉकहोम। महीनों तक बातचीत ठप रहने के बाद उत्तर कोरिया और अमेरिका के अधिकारी स्टॉकहोम में शनिवार को परमाणु वार्ता शुरू करेंगे। इस वार्ता के कुछ दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। उत्तर कोरिया के किम म्योंग गिल और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विशेष दूत स्टीफन बिगन स्टॉकहोम पहुंचे वार्ता दल के हिस्सा हैं। उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण पर इसी तरह की वार्ता मार्च 2018 में और फिर इस साल जनवरी में हुई थी।

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने परमाणु कूटनीति बहाल करने के लिए अमेरिका पर बनाया दबाव

किम म्योंग गिल ने स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम जाने के क्रम में बीजिंग में कहा कि बातचीत को लेकर वह ‘‘आशावादी’’ हैं। अमेरिका वार्ता की बहाली का बेसब्री से इंतजार कर रहा है क्योंकि ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच फरवरी में हनोई में हुई बैठक के बाद वार्ता वस्तुत: अवरूद्ध है।

इसे भी पढ़ें: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका के साथ बातचीत से इनकार किया

उत्तर कोरिया ने बुधवार को पनडुब्बी से बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद अपनी प्रतिरक्षा क्षमता को नयी ऊंचाई तक पहुंचाने का दावा किया था। वर्ष 2018 में वाशिंगटन के साथ वार्ता शुरू होने के बाद से इसे सबसे भड़काऊ कदम बताया गया है। पेंटागन ने बृहस्पतिवार को कहा कि मिसाइल किसी पनडुब्बी से नहीं बल्कि ‘‘समुद्र में बने ढांचे’’ से दागी गयी थी।

प्रमुख खबरें

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की

Jindal Stainless क्षमता बढ़ाकर 42 लाख टन करने के लिए 5,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी