इतिहास और आधुनिकता को जानने के लिए नीमराना से बेहतर कुछ नहीं

By सुषमा तिवारी | Sep 16, 2019

राजस्थान के अलवर में दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर स्थित नीमराना शहर है। यह अपने शानदार नीमराना फोर्ट पैलेस के लिए प्रसिद्ध है। यह 1464 ईस्वी में एक महल बनाया गया था, जहाँ से राजपूत महाराजा पृथ्वी राज चौहान तृतीय ने शासन किया था। नीमराना किला को अब राजस्थान के सबसे पुराने धरोहर लक्जरी होटलों में तब्दील कर दिया गया है।

 

लोगों को इतिहास और आधुनिकता के समामेलन का आनंद दिलाने के लिए किले का जीर्णोद्धार और विकास किया गया है। दिल्ली के पास एक शांतिपूर्ण और जादुई सप्ताहांत (वीकेंड) बिताने के लिए, नीमराना शहर विरासत, उत्सव और रंग प्रदान करता है साथ ही ये शहर प्रकृति की सुंदरता से घिरा हुआ है। यहां की प्रत्येक मूक बड़ी दीवार अपनी अलग वीरता की कहानी सुनाती है। विरासत की सैर का आनंद लेने के लिए नीमराना दिल्ली की भीड़ के बीच एक आदर्श स्थान के रूप में बहुत लोकप्रिय है और यहां पर जिप-लाइनिंग, तैराकी आदि जैसी गतिविधियां भी हैं। इसके अलावा भी यहां काफी कुछ हैं देखने के लिए- 

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत पहाड़, झरने और कुदरती नज़ारों के बीच बसा माउंट आबू

नीमराना किला

15वीं शताब्दी का महल नीमराना किला अपार सौंदर्य का प्रतीक है। यह शहर अरावली पर्वतमाला में बसा है जो दुनिया के सबसे पुराने गुना पहाड़ हैं। आधुनिकता और इतिहास का समावेश करके अब इस जगह को पर्यटक स्थल में तब्दील कर दिया गया है ताकि सरकार को इससे लाभ भी मिल सके। इसीलिए इस किले को एक लक्जरी रिसॉर्ट में बदल गया ये महल कभी राजपूत महाराजा पृथ्वी राज चौहान III के शासन के अधीन था। 1464 में निर्मित, यह राजा के वंशजों की तीसरी राजधानी बन गया। राजसी किला पहाड़ी के ऊपर 10 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करता है। यह पारंपरिक राजस्थानी और आधुनिक शैली के आंतरिक मिश्रण को प्रदर्शित करता है।

 

जब से इस महल को जनता के लिए खोला गया है तब से ये महल सप्ताहांत के लिए पसंदीदा जगह बन गया है। दिल्ली-जयपुर राजमार्ग जैसी अच्छी लोकेशन पर स्थित नीमराना दिल्ली और राजस्थान के लोगों को आकर्षित करता है। पैलेस ने अपने राजस्थानी और फ्रेंच व्यंजनों के लिए एक अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित की है।

इसे भी पढ़ें: एशिया की दूसरी सबसे ऊंची दीवार है कुंभलगढ़

शॉपिंग 

नीमराना आपका सामान्य खरीदारी बाजार नहीं है, लेकिन आप निश्चित रूप से यहाँ पर कुछ बेहतरीन माल पा सकते हैं। जटिल राजस्थानी 'घाघरा चोली' से लेकर जटिल हस्तशिल्प तक यहां बहुक कुछ है खरीदने के लिए। यहां पर  नीमराना के विरासत के जुड़ी भी कुछ चीजें हैं। इसके अलावा हम आपको बता दें कि नीमराना में अगर शॉपिंग कर रहे हैं तो यहां का देशी स्टाइट शानदार राजस्थानी घाघरा और चोली जरूर खरीदें। इसके अलाबा अगर आप चारों ओर देखते हैं, तो आपको और सुंदर सामान भी मिलेंगे जो पारंपरिक डिजाइन और आधुनिक रुझानों का मिश्रण हैं। आप यहां जीवन शैली और उपहार के रूप में दी जाने वाली वस्तुओं की एक विस्तृत श्रृंखला भी पा सकते हैं, जिसमें मोमबत्तियाँ, कटलरी, क्रॉकरी, लिनन और पारंपरिक हस्तशिल्प आइटम शामिल हैं। सुंदर कलाकृति, चांदी के बर्तन और चीनी मिट्टी के सामान भी यहां मिलते हैं। 

इसे भी पढ़ें: चाय के बगानों के लिए मशहूर है भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कूर्ग

सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान

बाघ अभयारण्य के लिए प्रसिद्ध सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान नीमराना से लगभग 126 किमी दूर स्थित है और इसे नीमराना की यात्रा के साथ क्लब भी किया जा सकता है। अरावली पर्वतमाला में बसा यह खूबसूरत जंगल विश्व प्रसिद्ध बंगाल टाइगर्स को देखने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है।

 

- सुषमा तिवारी

 

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis