अब इलाहाबाद होगा प्रयागराज, योगी सरकार ने दी मंजूरी

By अंकित सिंह | Oct 16, 2018

लखनऊ। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में शहरों के नाम के बदलाव का सिलसिला जारी रखते हुए इलाहाबाद का भी नाम बदल दिया है। योगी सरकार में मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने उस बात की जानकारी देते हुए कहा कि आज से इलाहाबाद को प्रयागराज कहा जाएगा। इस बात को योगी कैबिनेट में मंजूरी दे दी है। अब महज केंद्र सरकार की मंजूरी मिलनी बाकी है जिसे महज औपचारिकता ही माना जा रहा है। 

बता दें कि 2019 में इलाहाबाद में कुंभ मेला होने बाला है जिसके लिए तैयारियां जोरो पर हैं। ऋगवेद, महाभारत और रामायण में प्रयागराज का उल्लेख मिलता है।

 

उन्होंने कहा कि सिर्फ वह ही नहीं, बल्कि समूचे इलाहाबाद की जनता, साधु और संत चाहते थे कि इलाहाबाद को प्रयागराज के नाम से जाना जाए । दो दिन पहले जब मुख्यमंत्री ने कुंभ से संबंधित एक बैठक की अध्यक्षता की थी, तो उन्होंने खुद ही प्रस्ताव किया था कि इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किया जाना चाहिए । सभी साधु संतों ने सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव पर मुहर लगायी थ।

 

उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद में कुंभ मार्गदर्शक मंडल की बैठक में भी यह मुद्दा आया था। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किये जाने की मांग अरसे से चल रही थी। राज्यपाल राम नाईक ने भी इसके नाम बदलने पर सहमति जताई थी।

प्रमुख खबरें

Chhattisgarh के ‘शराब घोटाला’ मामले में नोएडा के कारोबारी को उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने गिरफ्तार किया

Delhi Police Headquarters को बम होने का संदेश भेजने के आरोप में नाबालिग को पकड़ा गया

Covaxin Vaccine पूरी तरह सुरक्षित है : Bharat Biotech

कांग्रेस ने रायबरेली से Rahul Gandhi, अमेठी से Kishori Lal Sharma को चुनाव मैदान में उतारा