वैश्विक चुनौतियों के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण पर जोर, NSA अजीत डोभाल और अमेरिकी रक्षा सचिव ने दिल्ली में की मुलाकात

By अभिनय आकाश | Jun 05, 2023

ऑस्टिन दो दिन की यात्रा पर रविवार को नयी दिल्ली पहुंचे। एनएसए अजीत डोभाल और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III दिल्ली में मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए समुद्री, सैन्य और एयरोस्पेस डोमेन में विशिष्ट आला प्रौद्योगिकियों में सहयोग पर चर्चा की। उन्होंने प्रौद्योगिकी के अधिक हस्तांतरण, सह-उत्पादन और भारत की मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत पहल के अनुरूप स्वदेशी क्षमताओं के निर्माण पर भी बात की है। 

इसे भी पढ़ें: राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद बोले अमेरिकी रक्षा सचिव, तेजी से बढ़ रही है भारत-अमेरिका की वैश्विक रणनीतिक साझेदारी

एनएसए डोभाल अमेरिकी रक्षा सचिव ने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि विभिन्न क्षेत्रों के देश मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया और इंडो-पैसिफिक अपनी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप कार्रवाई की स्वतंत्रता बनाए रखें और खराब विकल्पों के लिए मजबूर न हों। दोनों नेताओं ने आपूर्ति के विश्वसनीय स्रोतों, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं और उद्योग से उद्योग की अधिक भागीदारी पर ध्यान केंद्रित करने पर सहमति व्यक्त जताई है। एनएसए डोभाल और अमेरिकी रक्षा सचिव ने आज अपनी बैठक में लोगों से लोगों और सामाजिक संबंधों सहित संपूर्ण सरकारी प्रयासों के माध्यम से वैश्विक चुनौतियों के लिए रणनीतिक दृष्टिकोण पर जोर दिया।

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi Go Back: अमेरिका में खालिस्तानियों ने किया राहुल गांधी का विरोध, लगाए वापस जाओ के नारे

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को अमेरिका के अपने समकक्ष लॉयड ऑस्टिन से व्यापक चर्चा करने के बाद कहा कि मुक्त, खुले और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए भारत-अमेरिका साझेदारी महत्वपूर्ण है। सिंह ने कहा कि भारत क्षमता निर्माण तथा रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अमेरिका के साथ मिलकर काम करने को उत्सुक है।  


प्रमुख खबरें

TMC का CEC से अनुरोध, फेज 1-2 के लिए सीट वाइज वोटिंग रिपोर्ट प्रदान किया जाए

कांग्रेस और इंडी गठबंधन को ना हमारी आस्था की परवाह है और ना ही देशहित की, विपक्ष पर बरसे PM Modi

क्या युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं रूस-अमेरिका? पश्चिमी देशों के खिलाफ पुतिन का परमाणु अभ्यास

IPL 2024: MI के कोच पोलार्ड का बयान, कहा- बुमराह को आराम देने का कोई इरादा नहीं