पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले 14000 के करीब, उद्योगों के लिये 50 अरब रुपये आवंटित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 28, 2020

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 13,909 हो गई और इसके साथ ही महामारी से प्रभावित लघु और मध्यम उद्योगों की सहायता के वास्ते सरकार ने 50 अरब रुपये से अधिक राशि आवंटित की। आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने अपनी बैठक में सहायता राशि को मंजूरी दी जिसके तहत तीन महीने तक लघु व्यापारियों के बिजली का बिल सरकार चुकाएगी। वित्त मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा, “प्रधानमंत्री के वित्त एवं राजस्व सलाहकार डॉ अब्दुल हफीज शेख की अध्यक्षता में हुई ईसीसी की बैठक में 50.69 अरब रुपये के पैकेज को मंजूरी दी गई। इससे लघु एवं मध्यम आकार के उद्योगों को प्री-पेड बिजली देकर उनकी सहायता की जा सकेगी।”

इसे भी पढ़ें: कश्मीर पर नाकामी मिलने के बाद लेख लिखने लगे है बाजवा, किताब में लिखी ये बात

योजना के तहत तीन महीने तक वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को एक लाख रुपये और औद्योगिक उपभोक्ताओं को साढ़े चार लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी। ईसीसी की बैठक में कोरोना वायरस से उपजे हालात के चलते रोजगार खो चुके दिहाड़ी मजदूरों को राहत देने के 75 अरब रुपये की सहायता की भी घोषणा की गई। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल ने कहा कि देश में प्रतिदिन 30,000 व्यक्तियों की कोरोना वायरस जांच करने की क्षमता है जिसे बढ़ाकर 40,000 किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: बुरे फंसे पाक पूर्व PM शरीफ, एक तरफ कोरोना संकट तो दूसरी तरफ गिरफ्तारी

उन्होंने बताया कि चीन से खरीदे गए पांच करोड़ डॉलर के चिकित्सा उपकरण देश में पहुंच चुके हैं। अफजल ने कहा कि पाकिस्तान विदेश से कोई व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) आयात नहीं कर रहा है क्योंकि सब कुछ देश में ही निर्मित हो रहा है। इस बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से तीन हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 12 लोगों की मौत हुई जिसके बाद इस बीमारी से मरने वाले कुल व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 281 हो चुकी है। मंत्रालय के अनुसार पंजाब में 5,526, सिंध में 4,996, खैबर पख्तूनख्वा में 1,984, बलोचिस्तान में 781, गिलगित बल्तिस्तान में 318, इस्लामाबाद में 245, और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कोरोना वायरस के 59 मामले सामने आ चुके हैं।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar