सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी फायदेमंद है ओट्स, हेल्दी स्किन के लिए बनाएं ओट्स फेसपैक

By प्रिया मिश्रा | Jan 15, 2022

ओट्स का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है तो आप जानते ही होंगे। खासतौर पर जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे अपनी डाइट में ओट्स जरूर शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओट्स ना केवल हमारी सेहत बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप घर पर ही ओट्स का फेस पैक बना कर स्किन की तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको ओट्स फेसपैक के फायदे और इसे बनाने का तरीका बताएंगे -

इसे भी पढ़ें: स्किन की हर समस्या का ख्याल रखता है शहद, जानिए इसके फायदे

बादाम और ओट्स फेस पैक 

अगर तेज धूप में रहने के कारण आपकी स्किन टैन हो गई है तो आप बादाम और ओट्स फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच ओटमील में एक चम्मच बादाम पाउडर और दूध मिक्स करें। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैक से आपके चेहरे की टैनिंग हटेगी और आपको दमकती त्वचा मिलेगी।


ओट्स और शहद फेस पैक 

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप ओट्स और शहद से बने फेस पैक कर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच ओटमील में एक चम्मच शहद और दूध डालकर मिक्स करें। फिर इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपको ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: रूखे और उलझे बालों के लिए घर पर ही बनाएं यह एंटी-फ्रिज़ हेयर सीरम, मिलेंगे सिल्की-स्मूद बाल

बेसन व ओट्स फेस पैक

अगर आप हेल्दी और स्मूद स्किन चाहती हैं तो ओट्स और बेसन मिलाकर फैंस पैक बनाएं। इसके लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच ओट्स और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी। 


नींबू और ओट्स फेस पैक 

ऑयली स्किन के लिए भी ओट्स काफी अच्छे माने जाते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच ओट्स में आधा नींबू का रस और थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपको ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा। 


मुल्तानी मिट्टी और ओट्स फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच ओट्स में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा नींबू और गुलाब जल मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

करण कुंद्रा ने सुशांत सिंह राजपूत को किया याद, एक्टर के टीवी करियर को लेकर कही ये बात

Amit Shah के फेक वीडियो मामले में पीएम मोदी ने EC से कर दी बड़ी अपील, कहा- समाज में तनाव पैदा करने की साजिश रची जा रही

लाल सागर में कंटेनर पर मिसाइल हमला, हूती बागियों पर शक

PM Modi गांधी परिवार को गाली दे रहे हैं क्योंकि उनके पास अपनी कोई उपलब्धि नहीं : Kharge