रूस की जनसंख्या बढ़ाने के लिए ऑफर, 10 बच्चे पैदा करने पर दिए जाएंगे 13 लाख रुपये

By अभिनय आकाश | Aug 18, 2022

रूस में घटती आबादी के संकट को देखते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बेहद चौंकाने वाला ऐलान किया है। उन्होंने देश की महिलाओं को 10 या अधिक बच्चे पैदा करने की पेशकश की है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कोविड -19 महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उभरे देश के जनसांख्यिकीय संकट को बहाल करने के लिए महिलाओं को 10 या अधिक बच्चे पैदा करने के लिए पैसे की पेशकश कर रहे हैं। 10 बच्चों को जन्म देने और जीवित रखने के लिए पाउंड (यानी भारतीय मुद्रा में लगभग 13 लाख रुपये) दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: रूस में चीनी सैनिक, क्या है ड्रैगन का खतरनाक प्लान?

रूसी राजनीति और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ जेनी मैथर्स ने टाइम्स रेडियो पर ब्रॉडकास्टर हेनरी बोन्सु से नई रूसी इनाम योजना के बारे में बात की, जिसे मदर हीरोइन के नाम से जाना जाता है। रूस में कोविड-19 महामारी की वजह से इस साल मार्च के बाद कई मौतें हुईं। इसके अलावा रूस और यूक्रेन युद्ध में भी 50,000 से ज्यादा सैनिक अपनी जान गंवा चुके हैं।जिसे पुतिन ने घटती आबादी को फिर से भरने के उपाय के रूप में घोषित किया है।

इसे भी पढ़ें: भारत को अपनी विदेश नीति में रूस की तरफ झुकाव हटाने में लंबा समय लगेगा: अमेरिका

बोनसु ने कहा, "सोवियत युग का पुरस्कार उन महिलाओं को दिया जाता है जिनके दस या अधिक बच्चे होते हैं, इसे मदर हीरोइन कहा जाता है। यह रूस के जनसांख्यिकीय संकट को बहाल करने का एक प्रयास है जो यूक्रेन में युद्ध से गहरा गया है।" आदेश के अनुसार, महिलाओं को उनके दसवें बच्चे के पहले जन्मदिन पर इस शर्त पर 1 मिलियन रूबल, लगभग £ 13,500 का भुगतान किया जाएगा कि अन्य नौ अभी भी जीवित हैं। 

इसे भी पढ़ें: INSTC कॉरिडोर के कारण भारत और रूस के बीच बढ़ा कारोबार, देश की ट्रेडिंग वॉल्यूम में हुआ इजाफा

डॉक्टर मैथर्स ने कहा कि पुतिन कहते रहे हैं कि बड़े परिवार वाले लोग ज्यादा देशभक्त होते हैं।  यह स्पष्ट रूप से रूसी महिलाओं को प्रोत्साहित करने या उन्हें अधिक बच्चे पैदा करने और वास्तव में बड़े परिवार रखने के लिए प्रेरित करने का एक प्रयास है। 

प्रमुख खबरें

उत्तराखंड जंगल की आग: जानें जंगल में कैसे लगती है आग, भारत में कितनी है संख्या

THROWBACK | जब अनन्या पांडे और आदित्य रॉय कपूर 2018 में एक ही इवेंट में साथ हुए शामिल

बैंकिंग सेक्टर में हुई आज जबरदस्त खरीदारी, Sensex 941 अंक चढ़कर 74,671 पर क्लोज, Nifty भी 22,600 के पार

Delhi में आप-कांग्रेस गठबंधन का श्रेय भी लवली को जाता है : Sanjay Singh