Janmashtami 2022 | कृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव में रंगभर देने वाले बॉलीवुड के गाने, जो कभी पुराने नहीं होंगे

By रेनू तिवारी | Aug 19, 2022

जन्माष्टमी 2022: हर साल जन्माष्टमी का त्योहार हिंदुओं द्वारा भगवान कृष्ण के जन्म को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जो कि चंचलता और मासूमियत के अवतार हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भगवान विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण का जन्म भाद्र महीने के आठवें दिन हुआ था। पश्चिमी कैलेंडर के अनुसार यह दिन ज्यादातर अगस्त या सितंबर के महीनों में पड़ता है। इस साल शुक्रवार 19 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस त्योहार ने हिंदी फिल्म उद्योग में एक बहुत ही खास स्थान पाया है । जन्माष्टमी का त्यौहार भगवान कृष्ण की पूजा करके, खूबसूरती से सजाए गए झूलों, नृत्य और संगीत के प्रदर्शन और दही हांडी प्रतियोगिता के साथ मनाया जाता है। इसके अलावा, बॉलीवुड में भी कई फिल्में हैं जहां भगवान कृष्ण की पूजा की गई है, जन्माष्टमी और दही हांडी को चित्रित किया गया है। तो जन्माष्टमी के अवसर पर, पेश हैं बॉलीवुड के 6 पुराने गाने जो इस त्योहार की भावना का जश्न मनाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: अक्षय कुमार की फिल्म ‘कठपुतली’ दो सितंबर को Disney+Hotstar पर होगी रिलीज

 

गोविंदा आला रे (ब्लफ़ मास्टर)

मोहम्मद रफ़ी द्वारा गाया गया यह गीत मनमोहन देसाई निर्देशित 'ब्लफ़ मास्टर' का था, जिसमें शम्मी कपूर, सायरा बानो, प्राण और ललिता पवार ने अभिनय किया था। इसने दही हांडी के त्योहार को जीवंत और उत्साही तरीके से दिखाया, जिसमें शम्मी कपूर के भाव सबसे ऊपर थे।

 

इसे भी पढ़ें: Odisha Flood | ओडिशा में बाढ़ से भयावह हालात, भारी बारिश के बीच कई तटीय जिलों में ‘हाई अलर्ट’


मोहे पनघाट पे (मुगल-ए-आजम)

गीत, रचना, आवाज और छायांकन सहित इस गीत के बारे में सब कुछ अद्भुत था। दिवंगत महान गायिका लता मंगेशकर द्वारा गाए गए इस गीत में सुंदर मधुबाला के सुंदर नृत्य और भाव असाधारण थे।


मधुबन में राधिका नचे रे (कोहिनूर)

मोहम्मद रफ़ी की आवाज़, शकील बदायुनी के बोल और नौशाद के संगीत के संयोजन ने इस क्लासिक, कालातीत कृति का निर्माण किया है। अपने वीडियो में दिलीप कुमार ने स्क्रीन पर नेचुरल दिखने के लिए खास तौर पर अपने हाथों के मूवमेंट पर काफी मेहनत की है।


यशोमती मैय्या से बोले नंदलाला (सत्यम शिवम सुंदरम)

इस गाने में दिखाया गया है कि कैसे कृष्ण बचपन में अपने काले रंग को लेकर चिंतित थे और इसकी तुलना राधा से करेंगे क्योंकि उनके दोस्त और बड़े भाई उनके काले रंग के कारण उन्हें चिढ़ाते थे।


बड़ा नटखट है (अमर प्रेम)

'बड़ा नटखट है' यशोदा के मातृ प्रेम को पूरी तरह से चित्रित करता है, जो कृष्ण की शरारती हरकतों से परेशान होकर उसे दंडित और डांटती थी। हालाँकि, उसने उस पर जो प्यार बरसाया, उसकी तुलना में यह कुछ भी नहीं था।


शोर मच गया शोर देखो आया माखन चोर (बदला)

किशोर कुमार द्वारा गाया गया यह गीत जन्माष्टमी के उत्सव को खूबसूरती से चित्रित करता है। शोर मच गया शोर देखा आया माखन चोर 1974 की फिल्म बदला से था, जिसमें शत्रुघ्न सिन्हा, मौसमी चटर्जी और जॉनी वॉकर ने अभिनय किया था।


सभी को जन्माष्टमी की बहुत बहुत शुभकामनाएं। 

प्रमुख खबरें

Rajasthanके अलवर में District Excise Officer तीन लाख रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

मुसलमानों के वोटों की तिजारत कर रही है सपा, मौलाना शहाबुद्दीन बोले- जो भाजपा को हराएगा हम उसको देंगे वोट

Jammu-Kashmir में सुरक्षा बलों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराया

Kejriwal के केस में अचानक से आया दाऊद इब्राहिम का नाम, दिल्ली हाई कोर्ट ने जो कहा- सुनकर सभी हो गए हैरान