पंजाब में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, राज्य कैबिनेट ने दी अधिसूचना को मंजूरी

By अभिनय आकाश | Nov 18, 2022

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाले पंजाब कैबिनेट ने राज्य में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) को लागू करने की अधिसूचना को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस फैसले से 1.75 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को लाभ होगा। मौजूदा पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत लगभग 1.26 लाख कर्मचारी पहले से ही शामिल हैं। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के कर्मचारियों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करने के लिए नई पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत आने वाले कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को मंजूरी दे दी है। प्रवक्ता ने कहा कि इस योजना से अकेले अगले पांच वर्षों में 4,100 से अधिक कर्मचारियों को लाभ होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: 'पंजाबी फिल्मों की हेमा मालिनी' दलजीत कौर नहीं रही, आखिरी फिल्म में साथ काम कर चुके पंजाब के सीएम मान अंतिम संस्कार में भी नहीं गये

इस योजना का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों के भविष्य की सुरक्षा करना और राज्य के प्रति उनके अपार योगदान को पहचानना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि शुरू की जा रही योजना भविष्य में भी सरकारी खजाने के लिए वित्तीय रूप से टिकाऊ है, राज्य सरकार एक पेंशन कोष के निर्माण के लिए सक्रिय रूप से योगदान देगी जो योजना के लाभार्थियों को भविष्य में पेंशन प्रदान करेगी। पेंशन कॉर्पस के लिए यह योगदान शुरू में 1,000 करोड़ रुपये प्रति वर्ष होगा और भविष्य में धीरे-धीरे बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें: देश की स्वतंत्रता के लिए प्राणों की आहुति दे दी थी लाला लाजपत राय ने

इसके अलावा, एनपीएस के साथ मौजूदा संचित कोष 16,746 करोड़ रुपये है, जिसके लिए राज्य सरकार पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) से अनुरोध करेगी कि वह इस राशि को प्रभावी उपयोग के लिए वापस करे। कैबिनेट ने अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया कि योजना को राजकोष के पास उपलब्ध संसाधनों से आत्मनिर्भर बनाया जाएगा और किसी भी परिस्थिति में कर्मचारियों के भविष्य को खतरे में नहीं डाला जाएगा।

प्रमुख खबरें

झारखंड में अलग अलग सड़क हादसों में तीन की मौत, नौ जख्मी

अयान मुखर्जी की डिनर पार्टी में बीवी आलिया भट्ट के साथ दिखे रणवीर कपूर, गर्लफ्रेंड का हाथ थामे नजर आए ऋतिक

Andhra Pradesh: चंद्रबाबू नायडू और जगन मोहन पर Y S Sharmila का वार, बोलीं- एक गठबंधन में है और दूसरा चमचा

चुनाव और श्रद्धांजलि (व्यंग्य)