सांप्रदायिक तनाव पर Nitish ने कहा: गड़बड़ करनेवालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 01, 2023

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि सासाराम और बिहारशरीफ शहरों में रामनवमी उत्सव के दौरान सांप्रदायिक तनाव कुछ लोगों द्वारा ‘‘शरारत’’ में शामिल होने के कारण हुआ। उन्होंने भाजपा के इस आरोप को खारिज कर दिया कि यह राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के खराब होने का संकेत देता है। यहां मीडियाकर्मियों के साथ बातचीत करते हुए, कुमार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दंगों के मद्देनजर सासाराम के अपने दौरे को रद्द करने पर कहा, मुझे नहीं पता कि वह क्यों आ रहे थे और मुझे समझ में नहीं आया कि उन्होंने क्यों नहीं आने का फैसला किया।

सासाराम और बिहारशरीफ की घटना से संबंधित पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ जो घटना घटी है वह बहुत ही दुःख की बात है और जरूर किसी-न-किसी ने इसमें गड़बड़ किया है। हमने अधिकारियों को कहा है कि पता करें कि किसने गड़बड़ किया है ? जैसे ही इसके (दंगे के) बारे में पता चला, तत्काल इसे नियंत्रित किया गया। हमने अधिकारियों से कहा है कि गड़बड़ करनेवालों का पता लगाएं और उसपर कड़ी कार्रवाई करें।मुझे इस तरह की घटना से बहुत तकलीफ हुआ है।’’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सासाराम में आयोजित कार्यक्रम के रद्द होने से संबंधित प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उसके बारे में उन्हें नहीं पता है। बिहार में कानून व्यवस्था पर भाजपा द्वारा उठाए जा रहे सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र के कोई भी मंत्री आते हैं तो उन्हें सुरक्षा दी जाती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की जो जिम्मेवारी है सब पूरी की जाती है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमलोग सभीलोगों का ध्यान रखते हैं वे ध्यान रखें या न रखें। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह किसलिए आ रहे थे वही जानें, क्यों नहीं आ रहे हैं वही जानें। लेकिन राज्य सरकार की तरफ से हर तरह की सुरक्षा दी जाती है। बिहार में कानून व्यवस्था ठीक है। कानून व्यवस्था की कोई दिक्कत नहीं है, सरकार पूरी तरह अलर्ट है।’’ पुलिस ने सासाराम और बिहारशरीफ में रामनवमी उत्सव के दौरान भड़के सांप्रदायिक दंगों के सिलसिले में अब तक 45 लोगों को गिरफ्तार किया है। वाहनों, घरों और दुकानों को आग लगा दी गई और दोनों कस्बों में सांप्रदायिक भड़कने में कई लोग घायल हो गए।

सासाराम में उपद्रव जो पहली बार पिछले शाम को भड़का था, शुक्रवार दोपहर फिर से शुरू होने के बाद जिला प्रशासन ने धारा 144 लगाने का आदेश दिया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को सासाराम का अपना दौरा रद्द कर दिया है जहां पहले से ही निषेधाज्ञा लागू है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए प्रदेश भाजपा प्रमुख सम्राट चौधरी ने कहा कि शाह शनिवार शाम को पटना पहुंचेंगे, रविवार को नवादा लोकसभा क्षेत्र में वह पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। शाह का सासाराम में सम्राट अशोक की जयंती मनाने के लिए आयोजित समारोह के रद्द होने के लिए चौधरी ने बिहार की नीतीश कुमार सरकार को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar