प्याज- टमाटर के आसमान पर चढ़े फिर दाम, सब्जी मंडी जानें से पहले जान ले भाव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 31, 2019

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजारों में प्याज और टमाटर का दाम अब भी 60 से 70 रुपये किलोग्राम की ऊंचाई पर बने हुए हैं। व्यापार आंकड़ों के अनुसार गुणवत्ता और स्थान के आधार पर प्याज और टमाटर दोनों के दाम 70 रुपये किलोग्राम तक चल रहे हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्याज का खुदरा दाम 55 रुपये किलो और टमाटर का 53 रुपये किलो चल रहा है।

इसे भी पढ़ें: प्याज के कीमत में आई गिरावट, जानें क्या हैं नए रेट्स

सरकार ने मदर डेयरी की सफल दुकानों, सहकारिता नाफेड और एनसीसीएफ के जरिये इन दोनों जिंसों की आपूर्ति बढ़ाई है लेकिन इसके बावजूद पिछले एक माह के प्याज और टमाटर के दाम ऊंचाई पर बने हुए हैं। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए सफल की 400 दुकानों पर प्याज 23.90 रुपये किलो के भाव पर बेचा जा रहा है। वहीं टमाटर की बिक्री 55 रुपये किलो के भाव पर की जा रही है। सरकार अपने ‘बफर स्टॉक’ से प्याज उपलब्ध करा रही है।

इसे भी पढ़ें: विधानसभा चुनावों में 370 पर बात न होकर, महंगाई पर होनी चाहिए: कांग्रेस

मुख्य उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति प्रभावित होने से इन दोनों सब्जियों के दामों में तेजी आई है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि गर्मियों यानी खरीफ की नई फसल की आवक से आगामी दिनों में प्याज और टमाटर की कीमतों में कमी आएगी। अधिकारी ने कहा कि उत्तर भारत में आपूर्ति प्रभावित हुई है। अगले दस दिन में स्थिति सुधरेगी और कीमतें कुछ नीचे आएंगी। 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान