Operation Blue star Anniversary: भिंडरावाले के पोस्टर, स्वर्ण मंदिर में लगे खालिस्तान समर्थक नारे

By अभिनय आकाश | Jun 06, 2023

ऑपरेशन ब्लूस्टार की 39वीं बरसी पर पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में कट्टरपंथी सिख संगठनों के समर्थकों द्वारा भिंडरावाले के पोस्टर और खालिस्तान समर्थक नारे लगाए गए। विशेष रूप से, ऑपरेशन ब्लूस्टार 1984 में स्वर्ण मंदिर से उग्रवादियों को बाहर निकालने के लिए चलाया गया एक सैन्य अभियान था। दल खालसा, शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर), अकाली दल (यूनाइटेड) सहित कट्टरपंथी सिख संगठनों और अन्य ने वर्षगांठ से एक दिन पहले अमृतसर में तख्तियां और बैनर लेकर 'स्मरण मार्च' निकाला। पुलिस के मुताबिक, किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए अमृतसर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

इसे भी पढ़ें: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ओडिशा ट्रेन हादसे पर शोक जताया

इससे पहले रविवार को विशेष पुलिस महानिदेशक अर्पित शुक्ला (कानून व्यवस्था) ने अमृतसर में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। शुक्ला ने कहा कि अंदरूनी और बाहरी इलाकों में स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ाने के साथ सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस ने कहा कि चौबीसों घंटे निगरानी के लिए 68 चौकियां स्थापित की गई हैं, जबकि शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों में गश्त करने वाली टीमों को तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़ें: CM भगवंत मान ने केंद्र की जेड प्लस सुरक्षा लेने से किया इनकार, कहा- पंजाब पुलिस पर है भरोसा

अमृतसर में संवाददाताओं से बात करते हुए शुक्ला ने कहा कि लोगों को सोशल मीडिया पर फर्जी संदेशों का शिकार नहीं होना चाहिए और अफवाह फैलाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी। अमृतसर में सुरक्षा व्यवस्था पर एक सवाल का जवाब देते हुए शुक्ला ने कहा कि पंजाब पुलिस के 3,000 जवानों के अलावा सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) की चार कंपनियों को जिले में तैनात किया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि न केवल अमृतसर में, बल्कि पूरे पंजाब में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में पुलिस बल के अलावा अर्धसैनिक बलों की 11 कंपनियां तैनात की गई हैं।

प्रमुख खबरें

मैं अमेठी का था, हूं और रहूंगा.., Rahul Gandhi बोले- भाजपा ने यहां का किया बहुत नुकसान, PM Modi पर भी वार

बीजेपी नेता अभिजीत गंगोपाध्याय की बढ़ी मुश्किलें, चुनाव आयोग ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

गर्मियों में कच्चा या पक्का आम क्या है आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प? जानें इसके पोषक तत्व

Jennifer Lopez और Ben Affleck की शादी में आई दरार, Hollywood की स्टार जोड़ी के अलग होने पर सूत्र ने किए चौकाने वाले खुलासे