Child Falls In Borewell | ढाई साल की सृष्टि कुशवाहा बोरेवेल में लड़ रही जिंदगी की जंग, ड्रिल मशीन की कंपन से 20 फीट और गहराई में चली गयी

By रेनू तिवारी | Jun 07, 2023

इस समय ढाई साल की बच्ची सृष्टि कुशवाहा को बचाने के लिए पूरा देश प्रार्थना कर रहा हैं। सृष्टि कुशवाहा गलती से बोरवेल में गिर गयी। जब बच्ची बोलेवेल में गिरी थी तब उसकी गहराई 30 फीट थी लेकिन अब बच्ची 20 फीट और नीचे चली गयी है। बचाव कार्य जारी है लेकिन गहराई बढ़ जाते के कारण बच्ची की जान बचाने के लिए रणनीति बदल दी गयी है। बोरवेल में गिरी ढाई साल की बच्ची को बचाने के लिए ड्रिलिंग प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया गया है। मंगलवार दोपहर को हुई इस घटना के बाद से पिछले 20 घंटे से रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। सृष्टि कुशवाहा के रूप में पहचानी जाने वाली बच्ची बोरवेल में 20 फीट और गहराई तक चली गई है। वह खेत में खेलते वक्त बोरेवेल में गिर गयी थी। अधिकारियों ने कहा कि वह अब इसमें करीब 50 फुट पर फंस गई है।


सीहोर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) मयंक अवस्थी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बोरवेल के आसपास ड्रिलिंग मुश्किल हो गई है। उन्होंने कहा, "खुदाई के कंपन के कारण बच्चा और नीचे डूब रहा है। जैसे-जैसे ड्रिलिंग चल रही है, बच्चा और डूब रहा है। इसलिए हमने ड्रिलिंग प्रक्रिया को फिलहाल रोकने का फैसला किया है।" एसपी ने आगे बताया कि कल (6 जून) रात से बच्ची में कोई हलचल नहीं दिख रही है।

 

इसे भी पढ़ें: Cyclone Biparjoy | अरब सागर में बनें तूफान ने लिया गंभीर रूप, भारत के मानसून की प्रगति को किया प्रभावित, देर से बारिश की संभावना!


रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है

घटना की जानकारी मिलते ही प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और बचाव कार्य शुरू किया। वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में जेसीबी मशीनों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: Pak क्रिकेटर रिजवान ने USA में सड़क पर पढ़ी नमाज, वीडियो सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल


सीएम चौहान ने लिया घटना का संज्ञान

इस बीच, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, जो सीहोर जिले के हैं, ने घटना का संज्ञान लिया और अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि लड़की को सुरक्षित बाहर निकाला जाए। उन्होंने मंगलवार को ट्विटर पर लिखा, ''सीहोर के मुंगावली गांव में मासूम बेटी के बोरवेल में गिरने की दुखद सूचना मिली, एसडीआरएफ की टीम ने तुरंत मौके पर पहुंचकर बेटी को बोरवेल से निकालने का अभियान शुरू किया।'' मुख्यमंत्री ने आगे कहा, "मैंने स्थानीय प्रशासन को आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया है. मैं प्रशासन के साथ भी लगातार संपर्क में हूं. रेस्क्यू टीम बच्ची को सुरक्षित बचाने की कोशिश कर रही है। मैं बेटी की सलामती की कामना करता हूं।" "


प्रमुख खबरें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं